जेल वार्डर पद के लिए बीटेक-एमटेक पास युवा कतार में

राज्य में रोजगार की स्थिति कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है। क्योंकि जिस पोस्ट के लिए 12वीं आवश्यक है, उस पोस्ट के लिए बीटेक और एमटेक पास युवा आवेदन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सरकार भी घर घर नौकरी का वादा कर सत्ता में आई थी। जिसके तहत सरकार द्वारा हर जिले में रोजगार मेले भी लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 05:35 PM (IST)
जेल वार्डर पद के लिए बीटेक-एमटेक पास युवा कतार में
जेल वार्डर पद के लिए बीटेक-एमटेक पास युवा कतार में

जागरण संवाददाता. पटियाला : राज्य में रोजगार की स्थिति कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है क्योंकि जिस पोस्ट के लिए 12वीं आवश्यक है उस पोस्ट के लिए बीटेक और एमटेक पास युवा आवेदन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सरकार भी घर-घर नौकरी का वादा कर सत्ता में आई थी। इसके तहत सरकार द्वारा हर जिले में रोजगार मेले भी लगाए जा रहे हैं। लेकिन इन रोजगार मेलों की असल सच्चाई जेल वार्डर के 267 पदों के लिए भर्ती के बाद सामने आ गई है। इन 267 पदों के लिए राज्य भर से 59,000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है जिसमें ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, इंजीनियर और अन्य उच्च शिक्षा प्राप्त युवा शामिल हैं जबकि इन पदों के लिए आवश्यक शैक्षिणक 12वीं है और ये कांस्टेबल रैंक की पोस्ट है।

इन पोस्टों पर भर्ती करने वाले उम्मीदवारों को जेलों में बंद गेंगस्टरों और अन्य खतरनाक अपराधियों को मैनेज करना होगा। इसके लिए उन्हें 10,300-34,800 रुपये पे बैंड पर अन्य भत्ते अदा किए जाएंगे जबकि तीन साल के लिए केवल बेसिक पे 10,300 पर ही काम करना होगा।

जेल सुप¨रटेंडेंट राजन कपूर ने बताया कि इन पदों के लिए लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट हो चुका है और 12000 केंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट कर लिए गए हैं। इसके बाद उम्मीदवारों की मैरिट बनाई जाएगी और मैरिट के आधार भर्ती होगी। बता दें कि विभाग द्वारा कंप्लाइल किए डाटा मुताबिक 59,000 उम्मीदवारों में 20,000 ग्रेजुएट, 22,000 पोस्ट ग्रेजुएट जबकि 17,000 अन्य उच्च शैक्षिक योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों शामिल हैं। इससे पहले भी पंजाब पुलिस में कांस्टेबलों की भर्ती का हाल भी यही था। इस भर्ती के लिए भी बीटेक, एमटेक और एमफिल पास उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। फिलहाल विभाग द्वारा मेरिट तैयार की जा रही है और नवंबर के आखिर तक मैरिट लिस्ट आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी