8 हजार लोगों ने करवाया पंजीकरण

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब जिला ओलंपिक एसोसिएशन मुक्तसर द्वारा 18 मार्च को गिद्दड़बाहा मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Mar 2018 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 04 Mar 2018 05:37 PM (IST)
8 हजार लोगों ने करवाया पंजीकरण
8 हजार लोगों ने करवाया पंजीकरण

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

जिला ओलंपिक एसोसिएशन मुक्तसर द्वारा 18 मार्च को गिद्दड़बाहा में सुबह साढ़े सात बजे करवाई जा रही मुक्तसर मैराथन को फ्लाइंग सिख मिलखा ¨सह हरी झंडी देकर रवाना करेंगे। गुरदास मान भी अपनी सुरीली आवाज से उपस्थितों का मनोरंजन करेंगे। अंतर राष्ट्रीय मापदंड के अनुसार आयोजित इस मैराथन में पांच, दस और 21 किलोमीटर की दौड़ होगी जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को तेरह लाख रुपये के नकद पुरस्कार बांटे जाएंगे। जिसमें से महिला व पुरुष दोनों वर्ग के लिए पहला पुरस्कार 11 लाख रुपये होगा। इस प्रतियोगिता की तैयारी को लेकर रविवार को मिनी सचिवालय में आयोजित मी¨टग के दौरान जहां मैराथन के दिन पहनी जाने वाली टी शर्ट को जारी किया गया। डिप्टी कमिशनर डॉ.समीत जारंगल ने बताया कि पांच, 10 और 21 किलोमीटर दौड़ में कम से कम 12, 15 व 18 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले सकते है। पहला स्थान हासिल करने वाले महिला व पुरुष विजेता को 11 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इस आयोजन में मिलखा ¨सह विशेष रुप से उपस्थित होकर झंडी देंगे। जबकि गुरदास मान श्रोताओं को मोहित करने के लिए पहुंचेंगे। उनके अनुसार हलके में आयोजित यह पहली ऐसा दौड़ होगी। जिसमें दौड़ाक देहाती पंजाब का नजारा भी देख पाएगा। इवेंट कंसलटेंट सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि इस दौड़ के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय मापदंडों की पालना की जा रही है।

हर किलोमीटर पर रहेगी टीम

डीसी ने बताया कि मैराथन के लिए हर किलोमीटर पर एक टीम रहेगी जिसमें डाक्टर, पानी पिलाने वाले, लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने वाले शामिल होंगे। इसलिए 21 टीम गठित की गई हैं जोकि मैराथन में भाग लेने वालों का ध्यान रखेंगे। उनके अनुसार अब तक करीब आठ हजार लोग इस मेराथन के लिए अप्लाई कर चुके हैं। उनका अनुमान है कि यह संख्या दस हजार से उपर हो सकती है। पंजाब के लोगों के लिए पांच सौ रुपये और पंजाब के बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक हजार रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी गई है। डीसी ने बताया कि जो भी पैसा एकत्रित होगा। उसमें से खर्च निकालकर यदि पैसा बचेगा तो उसे लोगों की भलाई के लिए खर्च किया जाएगा। हलका गिद्दड़बाहा के विधायक अम¨रदर ¨सह राजा व¨डग ने कहा कि युवाओं के खेलों के साथ जोड़ने के लिए जिला ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा करवाई जा रही मुक्तसर मैराथन जोकि जिला प्रशासन की एक नई पहल है, युवाओं को नई सेध देगी।

इनसेट

मैराथन के लिए रूट प्लान

डीसी के अनुसार तीनों केटागिरी गिद्दड़बाहा की अनाज मंडी से ही शुरू होंगी। पांच किलोमीटर वाली शहर का चक्कर लगाती हुई अनाज मंडी में वापस समाप्त होगी। दस किलोमीटर की मैराथन हुस्नर गांव से होकर वापस अनाज मंडी पहुंचेगी जबकि 21 किलोमीटर वाली मधीर से गांव बुट्टर बखुआ होते हुए वापस मंडी में पहुंचकर समाप्त होगी।

chat bot
आपका साथी