बिना सफाई प्रीमिक्स डालने के विरोध पर ठेकेदार ने छोड़ा काम

सड़क की सफाई किए बिना ही प्रीमिक्स डालने का लोगों ने विरोध किया तो ठेकेदार सड़क को बीच में ही छोड़कर भाग गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 11:57 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 11:57 PM (IST)
बिना सफाई प्रीमिक्स डालने के विरोध पर ठेकेदार ने छोड़ा काम
बिना सफाई प्रीमिक्स डालने के विरोध पर ठेकेदार ने छोड़ा काम

राजकुमार राजू, मोगा : सड़क की सफाई किए बिना ही प्रीमिक्स डालने का लोगों ने विरोध किया तो ठेकेदार सड़क को बीच में ही छोड़कर भाग गया, जिससे लोगों में भारी आक्रोश का माहौल है। बेहद खस्ताहाल हो चुकी सड़क की मरम्मत का दस साल के बाद नंबर आया था, वह भी अब आधी अधूरी ही बन सकी है। पहाड़ा सिंह चौक के पास स्थित खूनी मसीत वार्ड नंबर 19 की सड़क का काम अधूरा लटक गया है। लोगों का कहना है कि सड़क को बने हुए लगभग 10 वर्ष से ज्यादा हो गए हैं और यह इतनी खस्ताहाल हो चुकी है कि पैदल चलना भी दुश्वार है। लोगों का आरोप है कि जब उनके द्वारा ठेकेदार को सड़क पर पड़ी मिट्टी की सफाई किए बिना तारकोल को डालने का विरोध किया तो उसने सड़क बनाने का काम बंद कर दिया। यही नहीं, नई बनी सड़क पर भी लोगों ने खुद सफाई करके प्रीमिक्स डलवाने का काम किया। इसके अलावा लोग खुद ही नालियों की सफाई करने समेत सड़क पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता के लिए आगे आएं। इस बारे में बुजुर्ग सतवंत कौर ने कहा कि उनके मोहल्ले में पिछले लंबे समय से कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं आया है जिसके कारण गलियों व नालियों में गंदगी का आलम छाया रहता है। ऐसे में घर से निकलना भी मुनासिब नहीं है। सफाई न होने से इलाके में बदबू का आलम है।

खुद एक क्लब बना चलाया सफाई अभियान

इलाके के युवा सुखमंदर सिंह ने स्वच्छता अभियान में योगदान देने के लिए अच्छा प्रयास किया है। सुखमंदर सिंह ने कहा कि वह खूनी मसीत इलाके में रहते हैं। गली में साफ सफाई न होने के कारण गंदगी का आलम छाया रहता था। ऐसे में वह खुद ही अपने द्वारा बनाए एक क्लब के सदस्यों के सहयोग से सफाई अभियान में जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि हर रविवार को साथियों समेत गली में झाड़ू लगाने के साथ-साथ नालियों की सफाई करते हैं।

आश्वासनों से ही बीते गए 10 साल

इलाके में रहने वाले सुरजीत सिंह, राजू, विजय कुमार, कर्मजीत सिंह ने कहा कि उन्हें इस इलाके में रहते हुए लंबा समय हो गया है। समय समय की सरकारों व पार्षदों द्वारा उनको अब तक झूठे दिलासे ही दिए हैं, क्योंकि सड़कों की दशा में 10 वर्ष बीतने के बाद भी सुधार नहीं हुआ। सड़क पर बजरी इस कदर बिखरी हुई है कि पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं है।

पानी की निकासी के लिए खुद पुली को ऊंचा किया

मोहल्ला वासी हरप्रीत सिंह, अर्शदीप सिंह आदि ने बताया कि मोहल्ले में पिछले लंबे समय से नालियों के पानी की निकासी न होने के कारण जहां सड़कों पर पानी भर जाता था। वहीं बारिश के दिनों में यह समस्या और बढ़ने से घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल भरा महसूस होता था। ऐसे में उन्होंने सहयोगी साथियों समेत मोहल्ले से कुछ पैसे एकत्रित करके एक पुली को ऊंचा करवा कर पानी की निकासी को सुचारू करने का प्रयास किया है।

निगम के पास नहीं है सफाई कर्मचारी

इस संबंध में पार्षद दलबीर कौर के पति बोहड़ सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में वैसे तो बहुत सी समस्याएं हैं। लेकिन मुख्य तौर पर खूनी मसीत की सड़क जो पिछले लंबे समय से खस्ताहाल बनी है के सुधार करने में नगर निगम कोई सहयोग नहीं दे रहा है। साफ सफाई की समस्या को सुचारू करने के लिए नगम द्वारा सफाई कर्मचारी भी नहीं दिए। कई बार हाउस बैठक में भी इस मांग को उठा चुके हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि आने वाले दिन में वार्ड के रहते विकास कार्य को पूरा करने समेत खस्ताहाल सड़क को पहल के आधार पर अच्छे ढंग से बनवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी