ईयर एंडर 2021 : आजादी के बाद लुधियाना को मिला तीसरा सरकारी कालेज, फिलहाल यहां अभी बीए कोर्स चल रहा

लुधियाना को 78 सालों के लंबे समय के बाद तीसरा सरकारी कालेज ईस्ट अक्तूबर माह में मिला। पांच एकड़ जमीन पर बना यह कालेज करीब चौदह करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है और यह लुधियाना पूर्वी व आसपास के स्टूडेंट्स के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 31 Dec 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 31 Dec 2021 09:58 AM (IST)
ईयर एंडर 2021 : आजादी के बाद लुधियाना को मिला तीसरा सरकारी कालेज, फिलहाल यहां अभी बीए कोर्स चल रहा
लुधियाना में सरकार कालेज में कक्षाओं की शुरुआत करते हुए विधायक तलवाड़।

लुधियाना [राधिका कपूर]। 78 सालों के लंबे समय के बाद लुधियाना शहर को तीसरा सरकारी कालेज ईस्ट अक्तूबर माह में मिला। चंडीगढ़ रोड स्थित वर्धमान मिल के सामने बने इस कालेज का निर्माण कार्य साल 2018 में शुरू हुआ था जिसके बाद साल 2021 में बनकर यह तैयार हुआ। लुधियाना में आजादी से पहले बने दो कालेजों सतीश चंद्र धवन (एससीडी) सरकारी कालेज साल 1920, गवर्नमेंट कालेज गर्ल्स (जीसीजी) साल 1943 के बाद तीसरा सरकारी कालेज लुधियाना ईस्ट में तैयार हुआ है।

पांच एकड़ जमीन पर बना यह कालेज करीब चौदह करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है और यह लुधियाना पूर्वी व आसपास के स्टूडेंट्स के लिए मील का पत्थर साबित होगा। लंबे समय से इसकी मांग थी, जो अब पूरी हुई है। कालेज को-एड है और इसका एक बैच पूरा हो चुका है। फिलहाल कालेज में बीए कोर्स ही चल रहा है और कालेज में बीए वन, टू और थ्री के 242 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। 45 कमरों वाले इस कालेज में केमिस्ट्री, फीजिक्स, बोटनी, जियोलाजी इत्यादि की लैब भी है।

यह भी पढ़ें- पंजाब की इंडस्ट्री काे बड़ी राहत, 5 महीने बाद लुधियाना का अदाणी लाजिस्टिक्स पार्क फिर शुरू, किसानाें के विराेध के कारण हुआ था बंद

5 कोर्सेस के लिए किया जा चुका आवेदन

कालेज की शुरूआत इस साल बीए कोर्स के साथ की गई है और अगले साल से यह पूरी तरह से विभिन्न कोर्सेस के साथ शुरू होगा। अगले सेशन 2022-23 के लिए बीकाम, बीएससी मेडिकल, बीएससी नान मेडिकल, बीबीए और बीसीए पांच कोर्सेस के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी को आवेदन किया जा चुका है। स्वीकृति मिलने के बाद इसे अगले साल से शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- इंकम टैक्स भरने की अंतिम तिथि आज, इसके बाद दस हजार तक जुर्माना; लुधियाना में 50 फीसद रिटर्न पेडिंग

यह भी पढ़ें- वाहन चालकाें की जेब हाेगी ढीली, किसानाें का धरना खत्म; लुधियाना का लाडोवाल टोल प्लाजा 449 दिन बाद शुरू

chat bot
आपका साथी