Move to Jagran APP

इंकम टैक्स भरने की अंतिम तिथि आज, इसके बाद दस हजार तक जुर्माना; लुधियाना में 50 फीसद रिटर्न पेडिंग

इंकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर दिन शुक्रवार है। आयकर विभाग ने भी ट्वीट कर लोगों से अपील भी की है कि वे जल्द से जल्द आयकर रिटर्न भर लें। इसके पश्चात रिटर्न फाइल करने के लिए जुर्माना भरना पड़ेगा।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 12:07 PM (IST)
इंकम टैक्स भरने की अंतिम तिथि आज, इसके बाद दस हजार तक जुर्माना; लुधियाना में 50 फीसद रिटर्न पेडिंग
इंकम टैक्स भरने की आज अंतिम तिथि है।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। इंकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर दिन शुक्रवार है और इसके पश्चात रिटर्न फाइल करने के लिए जुर्माना भरना पड़ेगा। आपको बता दें 31 दिसंबर 2021-22 एसेसमेंट ईयर के लिए इंकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख है। इसके बाद रिटर्न दाखिल करने पर पेनाल्टी भरना पड़ेगा। आयकर विभाग ने भी ट्वीट कर लोगों से अपील भी की है कि वे जल्द से जल्द आयकर रिटर्न भर लें। इसको लेकर पिछले लंबे समय से करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने के लिए जागरूक करने के लिए आयकर विभाग लगातार रिमाइंडर भेज रहा है। विभाग की ओर से उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज पहुंचाए जा रहे थे।

loksabha election banner

बाल महाजन एवं कंपनी के सीए नितिन महाजन के मुताबिक अभी तक केवल पचास प्रतिशत लोगों की ओर से ही रिटर्न फाइल की गई है। जबकि अभी पचास फीसदी लोगों ने रिटर्न फाइल करनी है। इसकी मुख्य वजह साफटवेयर के देरी से अपडेट होना है। ऐसे में इसमें कई तरह की तकनीकी खामियां देखने को मिल रही है। ऐसे में इसकी तारीख बदलाव होना बेहद जरूरी है। अगर बदलाव नहीं होता तो 31 दिसंबर के बाद रिटर्न फाइल करने पर एक हजार से दस हजार रुपए जुर्माना लगेगा।

यह भी पढ़ें- सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कालरशिप 2021 शुरू, मांगे आवेदन

जागरण संवाददाता, लुधियाना: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कालरशिप 2021 शुरू कर दी है। इसके लिए स्कूलों से आवेदन मांगे हैं। जो लोग इस स्कालरशिप का लाभ लेना चाहते हैं वह सीबीएसई की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। 27 दिसंबर से यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तारीख 17 जनवरी है। गौरतलब है कि जो भी सिंगल गर्ल चाइल्ड जिसने कक्षा दसवीं में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और सीबीएसई से संबंधित स्कूलों में कक्षा ग्यारहवीं व बारहवीं में पढ़ रही हैं वह आवेदन कर सकती हैं। स्कालरशिप योजना सिर्फ भारतीयों के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.