स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में होगा नुकसान, स्टेटिक कंपेक्टर अभी भी टेंडर प्रक्रिया में फंसे

लुधियाना शहर में अभी तक स्टेटिक कंपेक्टर लगाने काम शुरू नहीं हो सका। जानकारी के मुताबिक स्टेटिक कंपेक्टर अभी भी टेंडर प्रक्रिया में ही फंसे हैं।

By Sat PaulEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 12:54 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 05:15 PM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में होगा नुकसान, स्टेटिक कंपेक्टर अभी भी टेंडर प्रक्रिया में फंसे
स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में होगा नुकसान, स्टेटिक कंपेक्टर अभी भी टेंडर प्रक्रिया में फंसे

जासं, लुधियाना : पिछले साल स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में शहर की रैंकिंग में तीन स्थानों को इजाफा हुआ था। अगर शहर में वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम ठीक होता तो पिछले साल रैंक और भी बेहतर हो सकती थी। केंद्र सरकार की तरफ से रैंकिंग जारी करने के बाद निगम अफसरों ने दावा किया था कि अगले साल शहर की रैंकिंग में ज्यादा सुधार होगा क्योंकि शहर में वेस्ट मैनेजमेंट के लिए स्टेटिक कंपेक्टर लगाए जा रहे हैं। उसके बाद केंद्र सरकार ने फिर से शहरों की रैंकिंग के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण करवा दिया, लेकिन लुधियाना शहर में अभी तक स्टेटिक कंपेक्टर लगाने काम शुरू नहीं हो सका। जानकारी के मुताबिक स्टेटिक कंपेक्टर अभी भी टेंडर प्रक्रिया में ही फंसे हैं। शहर में पहले फेज में आठ स्टेटिक कंपेक्टर लगाए जाने थे। यह जिम्मेदारी लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट को सौंपी गई थी। ट्रस्ट ने करीब चार माह पहले स्टेटिक कंपेक्टर लगाने के लिए टेंडर जारी किए। पहली बार में कोई भी कंपनी सामने नहीं आई। उसके बाद ट्रस्ट ने दोबारा टेंडर लगाए। पहले तो कोई कंपनी आगे नहीं आई लेकिन ट्रस्ट ने दो बार टेंडर की डेट एक्सटेंड की तो फिर दो कंपनियों ने टेंडर भरा, लेकिन तीन कंपनियां न होने की वजह से इसे रद कर दिया गया। अब ट्रस्ट ने तीसरी बार फिर से टेंडर जारी किया। 15 फरवरी को टेंडर खोले जाने हैं, जिससे साफ है कि इस बार भी कूड़ा डंपों की वजह से शहर की स्वच्छता रैंकिंग में नुकसान होगा।

लैय्यर वैली निर्माण के लिए भी दोबारा टेंडर 

हलका पूर्वी में पंजाब सरकार ने लैय्यर वैली बनाने की घोषणा की। इसके बाद विधायक संजय तलवाड़ कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू से नींव पत्थर रखवा चुके हैं। लैय्यर वैली के निर्माण की जिम्मेदारी भी इंप्रूवमेंट ट्रस्ट को दी गई थी। ट्रस्ट इसके लिए भी दो बार टेंडर जारी कर चुका है, लेकिन तीन कंपनियों के आवेदन न आने की वजह से इसके भी तीसरी बार टेंडर जारी किए गए हैं। 

 कोरम पूरा न होने पर रद किए टेंडर : एक्सईएन

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट लुधियाना के एक्सईएन बूटा राम ने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक टेंडर में तीन कंपनियों के आवेदन जरूरी हैं। दो बार में यह कोरम पूरा नही हो सका तो टेंडर रद कर दिए गए। अब तीसरी बार दोनों प्रोजेक्टों के टेंडर जारी किए गए हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी