लुधियाना में सीटी यूनिवर्सिटी ने किया ई-बाइक का विकास, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 30 किमी.

लुधियाना में पैट्रोल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते सीटी यूनिवर्सिटी ने शोधकर्ताओं से मिलकर ई-बाईक का विकास किया। यह ई-बाइक 28 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हुए 30 किलो मीटर का सफर केवल एक बार चार्ज करके पूरा कर देती है।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:43 AM (IST)
लुधियाना में सीटी यूनिवर्सिटी ने किया ई-बाइक का विकास, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 30 किमी.
लुधियाना में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते सीटी यूनिवर्सिटी ने शोधकर्ताओं से मिलकर ई-बाइक का विकास किया।

जगराओं, जेएनएन। आजकल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते सीटी यूनिवर्सिटी ने शोधकर्ताओं से मिलकर ई-बाइक का विकास किया। यह ई-बाइक आइपीआर सैल के डिप्टी डायरेक्टर डा. हरमीत सिंह, इंजी. इंद्रजीत सिंह, इंजी. दिनेश कुमार, लैब टेक्नीशियन गुरकीरत सिंह की अगुआई में बीटेक पहले वर्ष के विद्यार्थी राहुल तनेजा, बीसीए दूसरे भाग के विद्यार्थी सत्यम गुप्ता ने तैयार किया।

यह भी पढ़ें -   लुधियाना में नेशनल हाईवे पर चार स्थानों पर बनेंगे एंट्री व एग्जिट प्वाइंट, लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात
 

इस ई-बाइक को बनाने में 15000 रुपये से कम की लागत आई है। इस संबंध में आइपीआर सेल के डिप्टी डायरेक्टर डा. हरमीत ¨सह ने कहा कि यह ई-बाइक 28 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हुए 30 किलो मीटर का सफर केवल एक बार चार्ज करके पूरा कर देती है। इस ई-बाइक में 24 बाल्ट 250 वाटस की मोटर व 24 वोल्ट 12.5 एंपीयर की बैटरी का उपयोग किया गया है। इस बाइक की मौजूदा रफ्तार को बैटरी व मोटर को बदल कर बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -  लुधियाना में कंस्ट्रक्शन कंपनियों की लापरवाही और अधिकारियों की गैर जिम्मेदारी से दम घोंट रही धूल

इस ई-बाइक को केवल एक सप्ताह के अंदर तैयार किया गया है। यह पूर्ण तौर पर कस्टमाइजलेबल बाइक है। सीटी यूनिवर्सिटी ई बाइक के बाद दो सीटर ई-बाइक का निर्माण कर रही है। सीटी यूनिवर्सिटी के एमडी मनबीर सिंह व वाइस चांसलर डा.हर्ष सदावरती ने टीम को बधाई दी और विद्यार्थियों को रोज नया कुछ सीखने व बनाने के लिए प्रेरित किया है।

यह भी पढ़ें -   लुधियाना में आइआइटी रूड़की के विशेषज्ञ जांचेंगे बुड्ढा दरिया में पानी का फ्लो, टीम ने पहले दिन जैनपुर में लगाया ट्रैप

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी