सूबे में किसानों को अब तक जारी किए जा चुके हैं 16 लाख हेल्थ कार्ड : खेतीबाड़ी विभाग

जिला खेतीबाड़ी विभाग की ओर से जिला खेतीबाड़ी अफसर डा.बलदेव सिंह नार्थ की अध्यक्षता में गांव पब्बियां में खेतीबाड़ी जमीन के खुराकी तत्वों का नक्शा कोआपरेटिव सोसायटी में कैंप लगाया गया।

By Edited By: Publish:Tue, 14 May 2019 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 15 May 2019 03:00 AM (IST)
सूबे में किसानों को अब तक जारी किए जा चुके हैं 16 लाख हेल्थ कार्ड : खेतीबाड़ी विभाग
सूबे में किसानों को अब तक जारी किए जा चुके हैं 16 लाख हेल्थ कार्ड : खेतीबाड़ी विभाग
जागरण संवाददाता, जगराओं। जिला खेतीबाड़ी विभाग की ओर से जिला खेतीबाड़ी अफसर डॉ. बलदेव सिंह नार्थ की अध्यक्षता में गांव पब्बियां में खेतीबाड़ी जमीन के खुराकी तत्वों का नक्शा कोआपरेटिव सोसायटी में कैंप लगाया गया। जहां डॉ. बलदेव सिंह ने किसानों को सचिव खेतीबाड़ी डॉ. काहन सिंह पन्नू के आदेशों की पालना करने की अपील की। कैंप की शुरूआत गांव चौकीमान ब्लाक जगराओं की कोआपरेटिव सोसायटी से आरंभ हुआ।

डॉ. नार्थ ने किसानों कहा कि विभाग खेतीबाड़ी की ओर से पिछले समय के दौरान किसानों के खेतों में मिट्टी के सैंपल लेकर जांच करने उपरांत सोयल हेल्थ कार्ड जारी किए जारी किए गए थे इनके आधार पर नक्शे बनाए गए है जोकि यह दर्शाते है कि गांव की जमीन के किसी हिस्से में कौन से तत्वों की कमी व कौन-कौन तत्व जरूरत के अनुसार मौजूद है। उसने किसानों को सलाह दी कि इन नक्शों के आधार पर खादों का प्रयोग किया जाए। ताकि हम जरूरत से अधिक खादों का प्रयोग न करें। जिला खेतीबाडी अधिकारी ने बताया कि इस मुहिम को अच्छे स्तर पर जिला लुधियाना में चलाया जा रहा है। पंजाब में खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की ओर से 16 लाख सोयल हेल्थ कार्ड किसानों को जारी किए जा चुके है।

इस मौके पर ब्लाक खेतीबाड़ी अफसर डॉ. गुरदीप सिंह ने बताया कि खादों का जरूरत से अधिक प्रयोग करने से जहां हमारे खेती खर्च बढ़े है उसके साथ हमारी जमीन की ऊपजाऊ शक्ति कम हुई है। वातावरण प्रदूषित होता है जोकि आने वाली पीढि़यों के लिए घातक है। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझते हुए अतिरिक्त खादों व कीड़ेमार दवाइयों का प्रयोग कम करना चाहिए।

इस मौके पर एडीओ डॉ. रमिंदर सिंह ने किसानों को सलाह दी कि वे खेती माहिरों की सलाह से खादों का प्रयोग करें। आने वाली धान की फसल के लिए डीएपी खाद का प्रयोग बिल्कुल न करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ ही दिनों में यह नक्शे पूरे ब्लाक के गांवों में लगा दिए जाऐंगे ताकि किसान अधिक फायदा उठा सकें। इस मौके पर जसविंदर सिंह, सचिव हरनेक सिंह, गुरमीत सिंह पबियां, सुखदेव सिंह, परमपाल सिंह, जगदेव सिंह, जस्सा सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी