उद्यमी फूड पार्क में लगाएं यूनिट, सरकार दे रही टैक्स में छूट सहित ये सुविधाएं

सरकार फूड पार्क में उद्योग स्थापना के लिए इमारत खरीद में शत-प्रतिशत स्टांप ड्यूटी से छूट, 10 वर्ष तक कच्चा माल खरीदने पर टैक्सों पर शत-प्रतिशत छूट आदि जैसी सुविधाएं दे रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 03:20 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 03:20 PM (IST)
उद्यमी फूड पार्क में लगाएं यूनिट, सरकार दे रही टैक्स में छूट सहित ये सुविधाएं
उद्यमी फूड पार्क में लगाएं यूनिट, सरकार दे रही टैक्स में छूट सहित ये सुविधाएं

जागरण संवाददाता, जालंधर : लुधियाना के लाडोवाल में तैयार मेगा फूड पार्क में निवेश कर उद्यमी फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में नया अध्याय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार टैक्स में छूट दे रही है। यहीं नहीं सरकार ने यहां फूड प्रोसेसिंग से संबंधित हर सुविधा उपलब्ध करवाई है।

जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स में उद्योगपतियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि लाडोवाल में 117.61 करोड़ की लागत से 100 एकड़ क्षेत्र में मेगा फूड पार्क स्थापित किया जा रहा है। पंजाब की औद्योगिक नीति 2017 में इस पार्क में स्थान की खरीद या लीज लेने के लिए या इमारत की खरीद के लिए शत-प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी से छूट, 10 वर्ष तक कच्चा माल खरीदने पर लगने वाली फीस व टैक्सों पर शत-प्रतिशत छूट, बिजली पर लगने वाली ड्यूटी पर पूरी तरह छूट व अगले 10 वर्ष तक सीएलयू एवं संपत्ति टैक्स पर पूरी तरह छूट के अलावा कई अन्य सुविधा प्रदान कर रही हैं। उन्होंने बताया कि फूड पार्क में टेस्टिंग प्रयोगशाला, प्रारंभिक स्वास्थ्य केंद्र, आवास सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं। पहले ट्रीटमेंट प्लांट, 2 सोलर सिस्टम, 2 ड्राई वेयर हाउस, कोल्ड स्टोर आदि का निर्माण कराया जा चुका है।

जालंधर में उद्यमियों को फूड पार्क में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए डीसी वरिंदर कुमार शर्मा।

शर्मा ने बताया कि यह मेगा पार्क राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर स्थित है। डीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के अधीन 5 करोड़ रुपये तक का कर्जा फूड पार्क में इंडस्ट्रीज लगाने पर दिया जा रहा है, जबकि नाबार्ड भी फूड प्रोसेसिंग फंड द्वारा 2000 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान कर रही है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कापरेरेशन को इस प्रोजेक्ट के लिए एक्जीक्यूटिव एजेंसी बनाया गया है।

इस मौके पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कापरेरेशन के महाप्रबंधक रजनीश तुली, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अमरजीत सिंह, जिला मंडी अधिकारी वरिंदर खेड़ा, सीनियर उद्योग अधिकारी मंजीत लाली व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी