बोर्ड की कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये, अंतिम तिथि 19 नवंबर, लेट फीस दो हजार

सीबीएसई की तरफ से नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए 10वीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 05:49 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 05:49 AM (IST)
बोर्ड की कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये, अंतिम तिथि 19 नवंबर, लेट फीस दो हजार
बोर्ड की कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये, अंतिम तिथि 19 नवंबर, लेट फीस दो हजार

जागरण संवाददाता, जालंधर : सीबीएसई की तरफ से नौवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए 10वीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। यह अंतिम तिथि पहले चार नवंबर थी, उसे बढ़ाकर 19 नवंबर कर दिया है। फिलहाल अभिभावक यह भी ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन शुल्क 300 रुपये है, मगर समय पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाई तो उन्हें लेट फीस दो हजार रुपये अतिरिक्त देनी पड़ सकती है। सीबीएसई की तरफ यह फैसला कोविड-19 की वजह से आर्थिक तंगी झेल रहे विद्यार्थियों के अभिभावकों की परेशानियों को देख कर ही लिया गया है। क्योंकि कई अभिभावकों ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए स्कूलों से संपर्क ही नहीं किया है। इसके चलते ही स्कूलों ने बोर्ड के समक्ष इन तिथियों को बढ़ाने की फरियाद की थी। इस फैसले से जिले के लगभग 15 हजार विद्यार्थियों के अभिभावकों को राहत मिलेगी।

इससे पहले बोर्ड ने परीक्षाओं के आवेदन की तिथि व स्कूलों द्वारा लिस्ट आफ कैंडिडेट (एलओसी) भेजने की अंतिम तिथि को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया है। इसके लिए विद्यार्थियों को पांच विषयों के लिए 1500 रुपये और अतिरिक्त विषय शामिल करने के लिए 300 रुपये, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए 350 रुपये देने होंगे। अगर विद्यार्थी देश से बाहर हैं तो उन्हें पांच विषयों के लिए दस हजार और अतिरिक्त विषय चुनने पर दो हजार रुपये देने पड़ेंगे। विद्यार्थियों की कार्यप्रणाली समय पर पूरी न हुई तो उसके बाद सात नवंबर तक दो हजार रुपये लेट फीस लगेगी। इस संबंध में सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिसिपल, बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों के हेड को एग्जामिनेश कंट्रोलर डा. संयम भारद्वाज की तरफ से हिदायतें जारी कर दी गई हैं, ताकि सभी समय रहते अपने-अपने स्कूलों से जुड़े विद्यार्थियों की लिस्ट भेजने की प्रक्रिया पूरी कर लें।

chat bot
आपका साथी