पंजाब में अध्यापकों की छुट्टी के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू

पंजाब सरकार के अधीन शिक्षा विभाग बेशक अपनी नीतियों व खामियों के कारण हमेशा अध्यापक वर्ग के निशाने पर रहा है, लेकिन विभाग की ओर से अध्यापकों की छुट्टी संबंधी अपनाई गई ताजा नीति ने पंजाब के हजारों अध्यापकों को कुछ राहत जरूर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 May 2018 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 02 May 2018 07:08 PM (IST)
पंजाब में अध्यापकों की छुट्टी के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू
पंजाब में अध्यापकों की छुट्टी के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर

पंजाब सरकार के अधीन शिक्षा विभाग बेशक अपनी नीतियों व खामियों के कारण हमेशा अध्यापक वर्ग के निशाने पर रहा है, लेकिन विभाग की ओर से अध्यापकों की छुट्टी संबंधी अपनाई गई ताजा नीति ने पंजाब के हजारों अध्यापकों को कुछ राहत जरूर दी गई है। एक अप्रैल से लागू हुई इस नई व्यवस्था के एक माह बीत जाने के बाद इसके सफल तजुर्बे का अध्यापक संगठनों ने भी स्वागत किया है। हालांकि अध्यापक नेता अभी भी मानते है कि अध्यापकों की आर्थिक तौर पर जुड़ी समस्याओं को पंजाब सरकार की ओर से लगातार अनदेखा किया जा रहा है। इसके चलते इस नई सरकार से एक साल में ही अध्यापक वर्ग का मोह भंग हो गया है। बात छुट्टियों को लेकर बनी नई नीति की की जाए तो शिक्षा विभाग ने अब छुट्टियों की मंजूरी के लिए आनलाइन आवेदन लेने की व्यवस्था कर दी है। बेशक यह व्यवस्था एक अप्रैल से जारी है, लेकिन पिछड़े क्षेत्र के स्कूलों में तैनात अध्यापक अभी भी इस नई व्यवस्था से अंजान है।

ई पंजाब पोर्टल के जरिए कर सकेंगे अप्लाई

स्कूल शिक्षा पंजाब के सचिव की ओर से जारी किए गए पत्र में यह बात का उल्लेख की गई है कि पहले स्कूल अध्यापकों की ओर से छुट्टियां अप्लाई करने के लिए आवेदन स्कूल मुखियों, जिला शिक्षा अधिकारी व मुख्य कार्यालय में दी जाती थी। इस प्रक्रिया में स्कूल अध्यापकों का काफी समय बर्बाद होता था। इसके अलावा इस कागजी कार्रवाई में काफी समय भी लग जाता था। अध्यापकों की ऐसी समस्याओं को मुख्य रखते हुए शिक्षा विभाग पंजाब की ओर से ई पंजाब स्कूल पोर्टल पर छुट्टियां अप्लाई करने के लिए एक नया साफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस साफ्टवेयर की मदद से अध्यापक ऑनलाइन ही ई पंजाब पोर्टल पर अपने निजी अकाउंट में से अप्लाई कर सकेंगे। छुट्टियों को अप्लाई करने में यदि किसी किस्म की मुश्किल पेश आती है तो अध्यापक जिले के संबंधित जिला एमआईएस कोआर्डीनेटर के साथ संपर्क कर सकते है। इनके मोबाइल नंबर ईपंजाब पोर्टल पर उपलब्ध है। इस संबंधी समूह डीडीओज, बीपीओज, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारियों को हिदायत की गई है कि वह नई प्रणाली को लागू करवाने के लिए यकीनी बनाए।

छुट्टियां मंजूर करने के लिए समर्थ अधिकारी

15 दिनों तक की छुट्टी के लिए डीडीओ अर्थात स्कूल मुखी अधिकारी होगा। 30 दिनों तक की छुट्टी के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी, 45 दिनों के लिए डीपीआई, 60 दिनों के लिए सचिव स्कूल शिक्षा, 90 दिनों के लिए शिक्षा मंत्री व तीन महीनों से अधिक छुट्टी के लिए मुख्यमंत्री से मंजूरी लेनी पड़ेगी। इसी तरह चाइल्ड केयर लीव के लिए भी इसी हिसाब से समर्थ अधिकारी या मंत्री से मंजूरी लेनी पड़ेगी। 6 महीने की प्रसव छुट्टी के लिए स्कूल मुखी ही समर्थ अधिकारी होंगे। आधे दिन की छुट्टी व बिना वेतन छुट्टी के लिए ग्रुप ए की मुलाजिम जिला शिक्षा अधिकारी की मंजूरी लेनी पड़ेगी। जबकि ग्रुप बीसीडी के मुलाजिमों के लिए संबंधित स्कूल मुखी समर्थ होंगे।

अध्यापकों की अन्य जायज मांगें भी मानी जाए : शास्त्री

डेमोक्रेटिक टीचर फ्रंट पंजाब के वित सचिव अमरजीत शास्त्री ने कहा कि उनकी जत्थेबंदी की ओर से लंबे समय से यह मांग की जा रही है कि अध्यापकों की छुट्टी के लिए आनलाइन प्रणाली अपनाई जाए। अध्यापकों को अपनी लंबी छुट्टी दस्ती प्रणाली के जरिए मंजूर करवाने के लिए कई दिन तक परेशान होना पड़ता है। यह खुशी की बात है कि शिक्षा विभाग ने उनकी मांग मान ली है। अध्यापकों की आर्थिक तौर पर जुड़ी हुई अनेकों समस्याएं भी कई सालों से लटकी हुई है। जिसे भी तुरंत सरकार को ऐसे फैसले लेने की जरुरत है।

chat bot
आपका साथी