मंडियों में पहुंचे अन्नदाता, 'आका' नदारद

भीष्म भनोट,पठानकोट मौसम की बेरुखी का शिकार हुआ किसान जैसे-तैसे गेहूं की कटाई कर मंडियों में पहुंच

By Edited By: Publish:Fri, 24 Apr 2015 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 24 Apr 2015 07:39 PM (IST)
मंडियों में पहुंचे अन्नदाता, 'आका' नदारद

भीष्म भनोट,पठानकोट

मौसम की बेरुखी का शिकार हुआ किसान जैसे-तैसे गेहूं की कटाई कर मंडियों में पहुंचने लगा है। पर सरकारी खरीद शुरू न होने के कारण किसानों को परेशान होना पड़ रहा है। यह नहीं दो तीन दिनों बाद फिर से मौसम खराब होने की मौसम विभाग की भविष्यवाणी से किसान सहमे हुए हैं। बावजूद इसके जिले की मंडियों में पहुंचे अनाज की सुरक्षा को लेकर कोई माकूल प्रबंध नहीं किए हैं।

दैनिक जागरण की टीम ने शुक्रवार को जिले की विभिन्न मंडियों का दौरा किया तो पाया कि इन मंडियों में खुले आसमान के नीज अनाज की ढेरी लगी है। ये बात भी सामने आई कि पठानकोट, नारंगपुर, फिरोजपुर कलां, कानवां मंडियों में गेहूं की आमद शुरू हो गई है। पठानकोट मंडी के आढ़ती गुरदासमल से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि बरसात से बचने के लिए उनकी ओर से पहले ही तिरपाल सहित अन्य प्रबन्ध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि मौसम बिगड़ा तो वह तुरंत ही इस गेहूं को बोरियों में भर कर इसे सुरक्षित स्थान पर ले जाएंगे। आज पहले दिन जिले की मंडियों में 161 टन गेहूं पहुंचा है हालांकि अभी एक दाने की भी खरीद किसी एजेंसी की ओर से नहीं की गई है।

पिछले साल 2 लाख, 33 हजार, क्विंटल हुई थी गेहूं की खरीद

पिछले साल जिला की 9 मंडियों में 2 लाख, 33 हजार, 373 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई थी। इस साल मौसम खराब होने के कारण इस खरीद के कम होने के आसार हैं। इस बात की पुष्टि करते हुए बलवीर सिंह बाजवा सचिव मार्केट कमेटी ने बताया कि मौसम बिगड़ने से इस साल इस खरीद के ग्राफ में थोड़ा कमी आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके इस साल सरकार की ओर से गेहूं के मूल्य में 50 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी मंडियों में किसानों के बैठने, पीने के पानी, बिजली व सफाई का विशेष प्रबन्ध किये जा चुके हैं।

ये एजेंसियां करेंगी खरीद

जिला में इस साल गेहूं की खरीद करने के लिए एफसीआइ, मार्कफेड, वेयरहाउस, पनसप व पनग्रेन ने इच्छा जताई है। मार्केट कमेटी के सचिव बलवीर बाजवा ने बताया कि इस साल भी उक्त एजेंसियों की ओर से जिला की 9 मंडियों में गेहूं की खरीद की जाएगी।

एजेंसियों के न आने से नहीं हुई खरीद

मार्केट कमेटी पठानकोट के सचिव बलवीर बाजवा ने कहा कि मंडी में खरीद एजेंसियों के आने की वजह से खरीद शुरू नहीं हो सकी। उम्मीद है शनिवार से खरीद शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी