होम डिलीवरी के नाम पर गैस उपभोक्ताओं से लूटे जा रहे रुपये

एजेंसियों के कारिदों ने लूट मचा रखी है लगता उससे संबंधित विभाग गंभीर नहीं है तभी तो अभी तक जिला खाद आपूर्ति विभाग की तरफ से इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 11:04 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 06:14 AM (IST)
होम डिलीवरी के नाम पर गैस उपभोक्ताओं से लूटे जा रहे रुपये
होम डिलीवरी के नाम पर गैस उपभोक्ताओं से लूटे जा रहे रुपये

दर्शन सिंह, फिरोजपुर : गैस सिलेंडर जोकि हर घर की जरूरत बन चुका है, लेकिन इस सिलेंडर को छोड़ने के लिए जिस तरह एजेंसियों के कारिदों ने लूट मचा रखी है लगता उससे संबंधित विभाग गंभीर नहीं है, तभी तो अभी तक जिला खाद आपूर्ति विभाग की तरफ से इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया। स्थिति ये बन चुकी है कि गैस उपभोक्ताओं से होम डिलीवरी के नाम पर जिले में रोजाना हजारों की लूट हो रही है। इसकी एवज में उपभोक्ताओं से 20 रुपये तक अलग से पैसे वसूल किए जा रहे हैं।

खास बात ये है कि ग्रामीण क्षेत्र में होम डिलीवरी के नाम पर लोगों से रोजाना 50 रुपये तक की लूट की जा रही ह। जरूरतमंद लोग अवैध रूप से चल रही ब्रांचों से सिलेंडर लेने को मजबूर है। सरहदी इलाकों में ऐसी स्थिति ज्यादा बनी हुई है ।

संबंधित विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो जिले में एजेंसियों की बात करें तो करीब 19 एजेंसियां जिसमें 4 एचपी नामक एजेंसियां भी शामिल हैं और इन एजेंसियों पर केंद्र सरकार की उज्जवल योजना के तहत उपभोक्ताओं की संख्या भी ज्यादा है। इन एजेंसियों से ज्यादा सिलेंडरों की होम डिलीवरी होने की बात सामने आ रही है। खासकर शहरी हलके में इन्हीं एजेंसियों का बोलबाला ज्यादा है।

899 रुपये के बिल में शामिल होती है सबिसडी व होम डिलीवरी

विभागीय सूत्रों का ये भी कहना है कि जब उपभोक्ता सिलेंडर लेने के लिए एजेंसियां में जाता है तो उसे 899 रुपये का बिल दिया जाता है और इसमें 318 की सब्सिडी खाते में चले जाने की बात कही जाती है और इसी बिल में 27 रु पये 60 पैसे की होम डिलीवरी शामिल होती है, लेकिन एजेंसी के ज्यादातर कारिंदे इससे उल्ट ज्यादा पैसे होम डिलीवरी के नाम पर वसूल लेते हैं।

निर्धारित रेट वसूले जाते है उपभोक्ताओं से: राजेंद्र सिंह

इस मामले में फिरोजपुर गैस एजेंसी के मालिक राजेंद्र सिंह ने कहा कि उनकी तरफ से अपने उपभोक्ताओं से निर्धारित रेट ही वसूले जाते है, कई लोग ऐसे है जो नौकरी पेशा हैं और उनके पास समय नहीं होता वे अपनी मर्जी से डिलीवरी करने वालों को पैसे दे देते हैं। एजेंसियों के गोदाम से कम ही उपभोक्ता सिलेंडर लेने जाते है। अगर कोई गोदाम से सिलेंडर लेने जाता है तो उसे 27 रुपये 60 पैसे वापस लौटा दिए जाते हैं।

फूड सप्लाई विभाग के जिला कंट्रोलर ने नहीं उठाया फोन

इस मामले में जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला कंट्रोलर पिदर सिंह से फोन पर संपर्क करने पर उन्होंने फोन नहीं उठाया। जिनके दफ्तर का नंबर 01632-245316 है। जबकि विभाग के अंकित बत्ता से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनकी तरफ से समय-समय पर एजेंसियों में पहुंचकर जांच की जाती है। विभाग की तरफ से शिकायत के लिए महकमे की वेबसाइट डिस्ट्रिक फूड सिविल सप्लाई अफेयर पर कंपलेंट की जा सकती है।

डीसी ने कहा मामला गंभीर,करवाएंगे जांच

डिप्टी कमिश्नर कुलंवत सिंह ने कहा कि होम डिलीवरी के नाम पर हो रही लूट का मामला गंभीर है और उसे इस बारे जानकारी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वे जांच करवा लूट को बंद करवाएंगे।

chat bot
आपका साथी