कम कीमत वाले अष्टाम की कमी, लोगों की जेब में सेंध

लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद रजिस्ट्री कार्यालय खुल गए है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 07:41 AM (IST)
कम कीमत वाले अष्टाम की कमी, लोगों की जेब में सेंध
कम कीमत वाले अष्टाम की कमी, लोगों की जेब में सेंध

तेजिदर सिंह खालसा, अबोहर : लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद रजिस्ट्री कार्यालय खुल गए हैं। लोग रजिस्ट्री करवाने के लिए पहुंच रहे हैं और सरकार का राजस्व भी बढ़ रहा है। परंतु इसी बीच वसीका नवीसों के पास कम कीमत वाले अष्टाम खत्म होने की कगार पर हैं। इसका नुकसान सीधे तौर पर रजिस्ट्री करवाने के लिए पहुंचने वाले लोगों को हो रहा है। पांच हजार या इससे अधिक मूल्य के स्टांप मिलने में तो कोई दिक्कत नहीं, लेकिन इससे छोटे अष्टाम लेने के लिए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यदि किसी को छोटे अष्टाम मिल भी रहे हैं तो उन्हें इसकी अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है।

अबोहर की अष्टाम फरोश एसोसिएशन के प्रधान किशन धूड़िया ने बताया कि कुछ अष्टाम फरोशों के पास लॉकडाउन से पहले का पुराना स्टाक पड़ा था जो अब खत्म होने की कगार पर है। इसलिए इसके मिलने में मुश्किल आ रही है। उन्होंने बताया कि इसकी डिमांड पंजाब सरकार के संबंधित विभाग को भेजी हुई है।

उन्होंने कहा कि अभी तो कुछ पुराना स्टाक पड़ा था लेकिन आने वाले दिनों में मुश्किल आ सकती है। वहीं, वसीका नवीस एसोसिएशन के प्रधान रमेश बठला ने बताया कि लोग महंगे स्टांप लेकर अपनी रजिस्ट्रियां करवा रहे हैं। रजिस्ट्रियों का काम प्रभावित नहीं हुआ है। छोटे अष्टाम मिलने में मुश्किल : राकेश

रजिस्टरी करवाने आए राकेश बतरा ने कहा कि बड़े अष्टाम मिल रहे हैं लेकिन छोटे अष्टाम मिलने में मुश्किल है। जिन लोगों ने लाखों की रजिस्टरी करवानी है वो इसकी परवाह किए बिना महंगे दाम पर अष्टाम खरीद रहे है। कोई शिकायत नहीं आई : तहसीलदार

तहसीलदार जसपाल सिंह बराड़ ने कहा कि मेरी जानकारी में नहीं है कि अष्टाम लेने के लिए लोगों को अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं या इसकी कमी है। उन्होंने कहा कि उनके पास अभी ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। फिर भी वे इस मामले की जांच करेंगे।

chat bot
आपका साथी