प्रदेश के 6 हजार गांवों के लोगों को करेंगे पराली बचाओ फसल बढ़ाओ बारे जागरूक

संवाद सहयोगी, फाजिल्का प्रोग्रेसिव यूथ फार्म (पटियाला) द्वारा नाबार्ड के सहयोग के साथ डीडीएम नाबार्ड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 11:40 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 11:40 PM (IST)
प्रदेश के 6 हजार गांवों के लोगों को करेंगे पराली बचाओ फसल बढ़ाओ बारे जागरूक
प्रदेश के 6 हजार गांवों के लोगों को करेंगे पराली बचाओ फसल बढ़ाओ बारे जागरूक

संवाद सहयोगी, फाजिल्का प्रोग्रेसिव यूथ फार्म (पटियाला) द्वारा नाबार्ड के सहयोग के साथ डीडीएम नाबार्ड राजेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को पराली सुरक्षा अभियान के तहत फसलों के अवशेष के प्रबंधों के बारे में जिले में पराली बचाओ फसल बढ़ाओ कार्यक्रम करवाया गया। बतां दे जल्द ही प्रदेश के 6 हजार गांवों के किसानों को इस अभियान के साथ जोड़कर जागरूक किया जाएगा।

कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत फसलों के अवशेष के प्रंबंध संबंधी जिले के 120 कलस्टरों में गांव स्तरीय स्वयं सेवकों के द्वारा करीब 300 से अधिक गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन करके आम लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया गया है। किसानों को पराली को आग न लगाकर पराली की संभाल संबंधी प्रेरित किया गया। इसके साथ ही इसकी संभाल के अलग-अलग साधनों बारे भी जागरूक किया गया।

डायरेक्टर प्रोग्रेसिव यूथ फार्म के कुलविंदर ¨सह धालीवाल ने बताया कि नाबार्ड द्वारा पूरे देश में इस अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम किए जा रहे हैं, जिसमें प्रांत में 6000 गांवों में यह कार्यक्रम किए जाने हैं। उन्होंने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को इस अभियान के साथ जुड़कर गांव स्तरीय स्वय सेवक का सहयोग करें और फसलों के अवशेष के पुख्ता प्रबंध करने बारे कहा, जिससे किसानों द्वारा फसलों के अवशेष को आग न लगाकर प्रयोग किए जाए। इस दौरान कृषि अफसर जगसीर ¨सह ने बताया कि पराली को आग लगाने की बजाए इसको पशुओं के लिए चारों और पशुओं के नीचे ठंड से बचाने के लिए बिछाने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। इस मौके पर एलडीएम परमीज ¨सह कोचर, बागबानी विकास अफसर सुख¨जदर ¨सह, खेती विशेषज्ञ केवीके पृथ्वी राज, भूमि अफसर बजरंग बाली, डिप्टी मैनेजर पीएडीबी गुरप्रीत ¨सह, सुपरवाइजर सीडीपीओ जुगिंदर कौर, प्रोजेक्ट इंचार्ज पीवाईएफ जगमीत ¨सह, गगनदीप ¨सह, गुरवीर ¨सह और सचिन सहगल उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी