तीन मौतों के बाद भी नहीं जागा रेलवे, प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में जमीन पर सो रहे यात्री

इस बार सर्दी के सीजन में सरहिद जंक्शन पर ही ठंड के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। जिसकी वजह ठंड के मौसम में बेसहारा लोगों का प्लेटफार्म पर जमीन पर था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Feb 2020 06:28 PM (IST) Updated:Sun, 09 Feb 2020 06:28 PM (IST)
तीन मौतों के बाद भी नहीं जागा रेलवे, प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में जमीन पर सो रहे यात्री
तीन मौतों के बाद भी नहीं जागा रेलवे, प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर में जमीन पर सो रहे यात्री

दीपक सूद, सरहिद : इस बार सर्दी के सीजन में सरहिद जंक्शन पर ही ठंड के कारण तीन लोगों की मौत हो गई। जिसकी वजह ठंड के मौसम में बेसहारा लोगों का प्लेटफार्म पर जमीन पर था। वहीं अब भी यहां यात्री रात को प्लेटफार्म या स्टेशन परिसर में जमीन पर सोने को मजबूर है। रेलवे प्रशासन और नगर कौंसिल में तालमेल की कमी के कारण ये लोग थोड़ी दूरी पर ही बने नाइट शेल्टर का भी लाभ नहीं उठा पा रहे। आलम यह है कि रोजाना ही सरहिद जंक्शन पर प्लेटफार्म नंबर तीन की तरफ पुल के पास खुले आसमान के नीचे बेसहारा लोग सोते रहते हैं। ये दिन में स्टेशन पर भीख मांगकर या वेंडरों के पास काम करके गुजारा करते हैं। छत नसीब न होने कारण रात को यहीं सो जाते हैं। साथ ही लंबी दूरी की ट्रेनें पकड़ने वाले यात्री प्लेटफार्मों या फिर स्टेशन परिसर में जमीन पर सो जाते हैं। ऐसे में जीआरपी और आरपीएफ की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े होते हैं कि रात के समय गश्त करने वाले पुलिस कर्मी भी इन्हें नहीं रोकते। जिसका नतीजा यह है कि अब तक यहां तीन लोगों की जान जा चुकी है।

आधा किलोमीटर पर नाइट शेल्टर

नगर कौंसिल की तरफ से बेसहारा लोगों व यात्रियों की सुविधा के लिए शहर में नाइट शेल्टर बनाया हुआ है। यहां रहने का प्रबंध निश्शुल्क है। यह नाइट शेल्टर रेलवे स्टेशन से करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लेकिन रेलवे विभाग किसी को इसकी जानकारी ही नहीं देता और न ही नाइट शेल्टर वालों को फोन करके सूचना दी जाती है कि लोग जमीन पर सो रहे हैं, ताकि वे आकर ले जा सकें।

जल्द निकालेंगे समाधान: बीएस मीना

स्टेशन सुपरिंटेडेंट बीएस मीना ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए वेटिग रूम है। अगर कुछ लोग स्टेशन पर जमीन पर सोते है तो उसका जल्द ही कोई न कोई समाधान निकाला जाएगा।

chat bot
आपका साथी