जिले को नशामुक्त बनाने के लिए चलाया जाएगा अभियान : डीसी

नशे के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक पेंटिग मुकाबले आदि गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 03:37 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 03:37 PM (IST)
जिले को नशामुक्त बनाने के लिए चलाया जाएगा अभियान : डीसी
जिले को नशामुक्त बनाने के लिए चलाया जाएगा अभियान : डीसी

जासं, फरीदकोट : नशे के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक, पेंटिग मुकाबले आदि गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके। यह बात डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया द्वारा ड्रग-मुक्त अभियान की बैठक के दौरान कही गई। अभियान को लेकर फरीदकोट जिले के विभिन्न विभागों और सामाजिक संगठनों के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

उन्होंने जिले को नशा मुक्त बनाने के लिए बनाए गए जागरूकता अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास सहित संबंधित विभागों द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की। डीसी ने कहा कि ड्रग फ्री इंडिया अभियान एक बहुउद्देश्यीय जागरूकता अभियान है, जिसका उद्देश्य युवाओं को नशा से मुक्त करना है।

इस अभियान के दौरान ड्रग्स के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और युवा पीढ़ी को ड्रग्स न करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करके इनका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने संबंधित विभागों को जमीनी स्तर पर चल रहे अभियान के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डीसी सेतिया ने कहा कि जिले के सभी एसडीएम इस अभियान के नोडल अधिकारी के रूप में काम कर रहे है और वे नशा विरोधी संगठनों, नेहरू युवा केंद्र क्लबों के साथ मिलकर नुक्कड़ नाटक और अन्य गतिविधियों का आयोजन कर रहे है।

अभियान का उद्देश्य जन जागरूकता के माध्यम से लोगों को नशीली दवाओं के खिलाफ लामबंद करना है और नशीली दवाओं के व्यसनों को समाज की मुख्यधारा में लाना था। लोगों को केंद्रों पर लाया जाना चाहिए और जिन लोगों ने नशीली दवाओं को छोड़ दिया है, उन्हें संपर्क में रखा जाना चाहिए ताकि वे फिर से गलत संगत में न पड़ें। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से इस नेक काम में अग्रणी भूमिका निभाने की अपील की। बैठक के दौरान जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी कीरत प्रीत ने बताया कि वर्ष 2020-21 के लिए ड्रग फ्री इंडिया वार्षिक कार्य योजना भारत के 272 जिलों में लागू की गई है।

इस अवसर पर एडीसी गुरजीत सिंह, एडीसी प्रीत महिदर सिंह सहोता, आरटीए परमदीप सिंह, एसडीएम जीतो डाक्टर मनदीप कौर, एसडीएम कोटकपूरा अमित सरीन, एसडीएम फरीदकोट पूनम सिंह, जिला राजस्व अधिकारी अवतार सिंह मक्कड़, तहसीलदार परमजीत सिंह बराड़, डाक्टर पुष्पिदर सिंह कूका, चिकित्सा अधिकारी रंजीत कौर, डाक्टर अमनदीप केशव के अलावा, सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण काला, विभिन्न विभागों के पुलिस अधिकारी और जिला अधिकारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी