चंडीगढ़ में आज शाम से सात दिन के लिए लग जाएंगी पाबंदियां, जानें क्या कुछ होगा बंद और क्या रहेगा खुला

चंडीगढ़ में अगले एक सप्ताह के लिए सख्त पाबंदियां लगा दी गई हैं। ऐसे में आप अपना जरूरी काम करने घर से निकले हैं तो इसे आज शाम पांच बजे तक हर हाल में निपटा लें। इसके बाद कोशिश करें कि घरों में रहें।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:17 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:17 AM (IST)
चंडीगढ़ में आज शाम से सात दिन के लिए लग जाएंगी पाबंदियां, जानें क्या कुछ होगा बंद और क्या रहेगा खुला
चंडीगढ़ में आज शाम पांच बजे से अगले सात दिन के लिए पाबंदियां लग जाएंगी।

चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ में अगले एक सप्ताह के लिए सख्त पाबंदियां लगा दी गई हैं। ऐसे में आप अपना जरूरी काम करने घर से निकले हैं तो इसे आज शाम पांच बजे तक हर हाल में निपटा लें। इसके बाद कोशिश करें कि घरों में रहें। मंगलवार शाम पांच बजे से अगले सात दिन के लिए सख्त पाबंदियां लग जाएंगी। इसके बाद सात दिनों तक न तो कोई मार्केट खुलेगी और न ही सुखना लेक जैसे पर्यटन स्थल पर जा सकेंगे।

ऐसे सभी भीड़ वाले स्थानों को प्रशासन ने बंद कर दिया है। इन सभी स्थानों पर आवाजाही पूरी तरह से बैन रहेगी। अगर घर की जरूरत का कोई सामान या गैर जरूरी काम भी करने हैं तो कुछ घंटे का समय ही करने के लिए बचा है। लेकिन यह सोचकर भीड़ का हिस्सा न बनें। दैनिक जागरण आपसे अपील करता है कि वायरस को घर में आने का मौका न दें। आवश्यक सामान की दुकान खुलती रहेंगी। नाजायज तरीके से घरों में सामान का जरूरत से ज्यादा स्टॉक न करें। इसका कोई फायदा नहीं है।

शाम पांच बजे से यह रहेगा बंद

नॉन असेंशियल आइटम सेल करने वाली सभी दुकानें बंद रहेंगी। यानी सभी छोटी-बड़ी मार्केट सात दिन बंद रहेंगी। प्राइवेट ऑफिस को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका स्टाफ घर से काम करे। ऑफिस में स्टाफ नहीं आएगा। सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, बार, स्विमिंग पूल, कोचिंग सेंटर बंद ही रहेंगे। सभी स्पोट् र्स कांप्लेक्स बंद रहेंगे। ओलंपिक की तैयारी करने के लिए एथलीट्स को स्पोर्ट्स सेक्रेटरी विशेष मंजूरी दे सकता है। सामाजिक, धार्मिक, खेल और राजनीतिक कार्यक्रम पर पूरी तरह रोक रहेगी। रिक्रूटमेंट एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं। यूपीएससी जैसी परीक्षाओं को यूटी प्रशासन विशेष मंजूरी देगा। सभी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं जैसे टेस्टिंग लैबोरेटरी सामान्य दिनों की तरह काम करती रहेंगी। सुखना लेक, म्यूजियम, लाइब्रेरी, रॉक गार्डन, सेक्टर-17 प्लाजा जैसे भीड़ जुटने वाले स्थान बंद ही रहेंगे। स्कूल कॉलेज, कोचिंग सेंटर बंद ही रहेंगे। हालांकि टीचिंग स्टाफ एजुकेशन डिपार्टमेंट की विस्तृत गाइडलाइंस के तहत जरूरत पड़ने पर बुलाया जा सकता है। शराब के ठेके अहाते बंद रहेंगे।

सात दिन में यह खुला रहेगा या इनकी मंजूरी रहेगी

आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानें खुलेंगी। इसमें दूध, ब्रेड, फल-सब्जी, डेरी प्रोड्क्ट्स, अंडे, मीट और मोबाइल रिपेयर शॉप शामिल है। सभी गवर्नमेंट ऑफिस और बैंक 50 फीसद स्टाफ के साथ खुलेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसद क्षमता के साथ जारी रहेगा। बस की आधी सीटें खाली रखनी होंगी। होटल-रेस्टोरेंट, कैफे, कॉफी शॉप, ईटिंग प्लेस केवल टेकअवे के लिए काम कर सकते हैं। अंदर बैठकर खाने की मंजूरी नहीं रहेगी। होम डिलिवरी रात नौ बजे तक की जा सकती है। शादियों की मंजूरी रहेगी। लेकिन गेस्ट संख्या 50 रखनी होगी। वहीं अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल होंगे।

कहीं आ जा रहे हैं तो यह जान लें

इंटर स्टेट मूवमेंट पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। वहीं जो भी चंडीगढ़ में बिना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट के दाखिल होगा उनकी रैंडम टेस्टिंग होगी। कोरोना टेस्ट किए जाएंगे। गवर्नमेंट ऑफिस में जाने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखानी होगी। वाहनों को दिन के समय में आवाजाही की मंजूरी रहेगी। प्रशासन ने लोगों से गैरजरूरी ट्रैवल से बचने और घर में ही रहने का आग्रह किया है।

chat bot
आपका साथी