इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन की पहल, नहीं लगेगी पार्किंग फीस Chandigarh News

प्रशासन को मिनिस्ट्री ने कई तरह के सुझाव भी दिए हैं। मिनिस्ट्री ने ही पार्किंग और टोल फ्री करने जैसे सुझाव दिए हैं। सुझाव के बाद ही प्रशासन पार्किंग फ्री करने पर विचार कर रहा है।

By Edited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 10:52 PM (IST) Updated:Sat, 24 Aug 2019 02:32 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन की पहल, नहीं लगेगी पार्किंग फीस Chandigarh News
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन की पहल, नहीं लगेगी पार्किंग फीस Chandigarh News

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। इलेक्ट्रिक वाहनों को अब पार्किंग फीस देने और टोल चार्जेज से छूट मिलने वाली है। इसके अलावा और भी कई तरह के फायदे देने की तैयारी हो रही है। दरअसल मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे की तरफ से इस बारे में पूछा गया है कि इस तरह के वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने किस तरह के कदम उठाए हैं। प्रशासन को मिनिस्ट्री ने कई तरह के सुझाव भी दिए हैं। मिनिस्ट्री ने ही पार्किंग और टोल फ्री करने जैसे सुझाव दिए हैं। सुझाव के बाद ही प्रशासन पार्किंग फ्री करने पर विचार कर रहा है। ऐसे वाहनों की संख्या और तेजी से बढ़े, इसके लिए पॉलिसी भी प्रशासन बना रहा है। जिसमें इन वाहनों को विशेष छूट दिए जाने की घोषणा होगी। भीड़वाले एरिया जहां पर बाकी व्हीकल्स की एंट्री को बैन किया गया है, वहां पर सिर्फ इन व्हीकल्स को एंट्री दी जाए।

पार्किंग में लगाए चार्जिंग स्टेशन
नगर निगम ने शहर की कई पार्किंग में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। लेकिन यह चार्जिग स्टेशन अभी शुरू नहीं हो पाए हैं। इन्हें भी जल्द शुरू किया जाएगा। इसके अलावा सभी प्रमुख स्थानों पर चार्जिग स्टेशन लगाए जाएंगे। रोड टैक्स में इन वाहनों को पहले ही छूट दी गई है। इन वाहनों को चार्ज करने और चार्जिग स्टेशन का टैरिफ भी ज्वाइंट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन ने तय कर दिया है। ऐसे वाहनों की चार्जिंग पर प्रति यूनिट 4 रुपये शुल्क वसूला जाएगा। चार्जिंग स्टेशन की परमिशन लेने के लिए इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के पास आवेदन करना होगा।
 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी