दाखिले के नाम पर विद्यार्थियों से ले लिए पैसे, थमाई फर्जी रसीद

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कॉलेज में दाखिले के नाम पर बड़ी ठगी का का मामला सामने आया है। इस बार कॉलेज

By Edited By: Publish:Sat, 30 Jul 2016 01:00 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jul 2016 01:00 AM (IST)
दाखिले के नाम पर विद्यार्थियों से ले लिए पैसे, थमाई फर्जी रसीद

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कॉलेज में दाखिले के नाम पर बड़ी ठगी का का मामला सामने आया है। इस बार कॉलेज में एडमिशन ऑनलाइन थे, जिसमें फार्म भरने के बाद फीस को काउंटर पर जमा कराना था। इसी प्रोसेस में कॉलेज में दाखिला लेने वाले स्लम एरिया के बच्चों के साथ ठगी का बड़ा मामला देखने में आया है, जिसमें कि ज्यादातर स्टूडेंट्स को कॉलेज छात्र संगठन के नाम पर कुछ लड़के मिले और दाखिला दिलाने का वायदा किया। फार्म ऑनलाइन कन्फर्म होने के बाद फीस जमा होने के समय भी लड़के सामने आए और विद्यार्थियों से फीस के पैसे ले लिए। उन पैसों के लेने के बाद फर्जी फीस रसीद भी दी गई।

रसीद दी गई लेकिन कॉलेज क्लास में नहीं नाम

फीस के जमा होने के बाद जिस समय कॉलेज शुरू हुआ तो पता चला कि रोल नंबर तो है लेकिन नाम सही छात्र का न होकर किसी दूसरे छात्र का है। ऐसे में फीस के जमा कराने वाले छात्र परेशानी में है। ऐसा मामला किसी एक कॉलेज में न होकर कई कॉलेजों में देखने को मिला है जहां पर फार्म के कन्फर्म होने के बाद फीस को छात्र संगठन के लड़कों ने जमा कराया और अंत में पैसे की चपत लग गई।

साइबर कैफे से बने शिकार

जिन भी विद्यार्थियों के साथ ठगी के मामले देखने को मिले हैं, वह सभी साइबर कैफे से शुरू हुए हैं। स्लम एरिया के जो बच्चे किसी बड़े कैफे से आकर फार्म को भरते थे, वहीं पर वह लड़के मिलते थे। वहां से विद्यार्थी का नंबर लिया जाता था, उसके बाद फीस के जमा होने तक उनके साथ रहते थे। इसके बाद जैसे ही कॉलेज की कक्षाएं शुरू हुई तो उन लड़कों के नंबर बंद हो गए।

कॉलेज प्रशासन ने कार्रवाई का दिया भरोसा

कॉलेज प्रशासन के पास जब मामला पहुंचा तो उन्होंने दोषी विद्यार्थियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

कई विद्यार्थियों के ऐसे केस आए हैं, जिनके पास फीस जमा करानी की रसीद है लेकिन उनका नाम बदल चुका है। ऐसे मामलों की जांच की जा रही है दोषियों के खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई होगी।

-बीसी जोसन, प्रिंसिपल, डीएवी कॉलेज सेक्टर-10

जिन भी विद्यार्थियों के साथ फीस को जमा कराने में धोखाधड़ी हुई है, जांच कराई जाएगी और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी।

जेके सहगल, प्रिंसिपल, पीजीजीसी-11

chat bot
आपका साथी