30 मिनट की बारिश से संडे बन गया ठंड डे

शहर में छह जुलाई के बाद रविवार को 30 मिनट तक हुई दूसरी बारिश से तापमान में भारी गिरावट आने से मौसम ठंडा व खुशनुमा हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 14 Jul 2019 11:25 PM (IST)
30 मिनट की बारिश से संडे बन गया ठंड डे
30 मिनट की बारिश से संडे बन गया ठंड डे

सोनू उप्पल, बरनाला : शहर में छह जुलाई के बाद रविवार को 30 मिनट तक हुई दूसरी बारिश से तापमान में भारी गिरावट आने से मौसम ठंडा व खुशनुमा हो गया। सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुई बारिश 10 बजे तक जारी रही। इस दौरान आम दिन में रहने वाला 40 डिग्री तापमान रविवार को 29 डिग्री रहा यानि कि आधे घंटे की बारिश ने 11 डिग्री पारा औंधे मुंह गिरा दिया। दूसरी ओर जहां बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं जलभराव में मंजिल के लिए दो चार होना पड़ा। शहर में बारिश ने किसानों के चेहरों पर भी मुस्कराहट सी ला दी क्योंकि बच्चों जैसे पल रही फसल को समय पर पानी मिला। इससे किसान वर्ग भगवान का शुक्रिया अदा करते दिखे। उधर, मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह लगातार बारिश के आसार हैं व बादल छाए रहेंगे। शहर में सुबह हुई बारिश के बाद ठंडी हवाओं से लोगों को काफी राहत मिली। वहीं बाजारों में भी खूब रौनक रही। इंद्रदेव ने छुंट्टी का दिन लोगों के लिए और रोमांचित बना दिया। सूर्यदेव के दर्शन दोपहर को कुछ समय होने के बावजूद भी मौसम में ठंडक बरकरार रही जिसका लाभ उठाते हुए लोग शॉपिंग करने के लिए घरों से बाहर निकले। शहर के करीब आठ एकड़ में फैले शहीद भगत सिंह पार्क में बच्चे सुहावना मौसम देख आने शुरू हो गए, जहां पेड़ों से ठंडी हवा व आसमान में छाए बादलों से मौसम सुहावना का लाभ उठाकर खेलकूद का खूब आनंद लिया। इसी बीच बच्चों के अभिभावक भी बच्चों के साथ बच्चे बन गए व पार्क में मौसम का लुत्फ उठाते हुए मनोरंजन किया व सैर सपाटा करके दोस्तों व सहेलियों से बातचीत की।

यहां जलभराव, पर छुट्टी होने से परेशानी का नहीं रहा घाव

वहीं बारिश मे सीवरेज विभाग, नगर कौंसिल सहित जिला प्रशासन के निकासी प्रबंधों के दावे धूल गए क्योंकि शहर के बस स्टैंड रोड, सदर बाजार, 16 एकड़, झंडा वाला रोड सहित सरकारी संस्थानों जिला प्रबंधकीय परिसर की पार्किग, एसडीएम दफ्तर के समक्ष पार्किग, नगर सुधार ट्रस्ट की मार्केट में बनी पार्किग में जलभराव हो गया। रविवार के कारण सरकारी विभागों में हुए जलभराव के कारण लोग प्रभावित नहीं हुए, लेकिन आज सोमवार को कामकाज के लिए आने वाले लोग परेशान हो सकते हैं व वाहनों पर खड़ा करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पर्याप्त पानी मिलने से खिल उठा धान

इसी तरह बारिश से किसानों को धान की फसल का झाड़ बढ़ने में लाभ मिलेगा, साथ ही स्प्रे की लागत कम होगी व तेल खर्च नियंत्रण होगा। वही कस्बा धनौला, महलकलां, हंडिआया, शैहणा व तपा में भी हल्की बारिश हुई, जहां निकासी प्रबंधों की कमी के चलते लोगों को जलमग्न की स्थिति का सामना करना पड़ा।

आंख मिचौली खेलते दिखे सूर्यदेव

सुबह तेज बारिश से जहां लोगों को विगत जून व जुलाई की झुलसा देने वाली गर्मी से काफी राहत मिली तो वहीं बारिश के बाद ठंडी हवा से मौसम सुहावना हो गया। रविवार को छुट्टी होने के कारण बच्चों व उनके अभिभावकों ने ठंडे मौसम का खुब लुत्फ उठाया। तापमान 40 डिग्री से 29 से 28 के बीच में पहुंच गया। बारिश के कुछ घंटे के बाद आसमान में छाए बादलों के बीच हलकी धूप निकल आई, जो शाम तक आंख मिचौली खेलती रही।

chat bot
आपका साथी