श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिक शुरू

कोरोना वायरस की बढ रही दहशत के चलते विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए पहुचने वाली संगत सेहत सुरक्षा के लिए जिला सेहत विभाग और एसजीपीसी सरगर्म हो गई है। कोरोना वायरस की दहशत के चलते माथा टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी भारी कमी आई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 11:55 PM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 06:05 AM (IST)
श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिक शुरू
श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिक शुरू

जागरण संवाददाता, अमृतसर : कोरोना वायरस की बढ़ रही दहशत के चलते श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग शुरू हो गई है। सेहत विभाग, एसजीपीसी और श्री गुरु राम दास मेडिकल कालेज व अस्पताल की टीमों को श्री हरिमंदिर साहिब के प्रवेश द्वार के पास बने गोल्डन प्लाजा पर तैनात कर दिया गया है। श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु का बेसिक चैकअप यकीनी बना दिया गया है। हर श्रद्धालु के शरीर का तापमान चैक करना मेडिकल टीमों की ओर से मशीनों की सहायता से शुरू कर दिया गया है। यदि किसी श्रद्धालु में कोई समस्या मिलती है तो उसे तुरंत मेडिकल सुविधा के लिए आइसोलेशन वार्ड में भेजने की व्यवस्था है। इमरजेंसी एंबुलेंस भी तैनात कर दी गई है। स्कैनिग के बाद गोल्डन प्लाजा व अन्य द्वारों के पास एसजीपीसी के सेवादारों की ओर से सैनिटाइज की सहायता से हाथ साफ करवा कर ही उनको श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा में भेजा जा रहा है। श्री हरिमंदिर साहिब की दर्शनीय ड्योढ़ी के पास भी सेवादारों की ओर से सैनिटाइजर से हाथ साफ करवाए जाते हैं। इस के बाद जैसे ही कोई श्रद्धालु श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर माथा टेकने के जाता है तो उसे हरिमंदिर साहिब के द्वार के बाहर भी सेवादारों की ओर से सैनिटाइजर से हाथ साफ करवाए जा रहे हैं। इस अवसर पर एसजीपीसी के सुखेदव सिंह भूराकोहना, कुलविदर सिंह रमदास, नरिदर सिंह मथरेवाल , बघेल सिंह , नरिदर सिंह काहलों आदि भी मौजूद थे।

सेहत विभाग की टीम संगत की सेवा में लगी : डॉ. जसप्रीत

सेहत विभाग की टीम के सदस्यों डा जसप्रीत शर्मा, फार्मासिस्ट शमेशर सिंह कोहरी और आर के देवगन ने बताया कि विभाग व सेहत विभाग के कर्मचारी आपसी सहयेाग से संगत की सेवा में लगे हुए हैं। हर आने वाले श्रद्धालु की बेसिक मेडिकल जांच की जा रही है।

सेहत विभाग से लिया गया सहयोग : डॉ रूप

एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह ने बताया कि एसजीपीसी ने सेहत विभाग के साथ मिल कर संगत की सेवा के लिए टीमें तैनात कर दी हैं। कोरोना वायरस की दहशत के कारण संगत के अंदर काफी चिता है। हर सुरक्षा अपनाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी