मांगों को लेकर कॉलेज अध्यापकों ने किया प्रदर्शन

अमृतसर स्कूली अध्यापकों की तर्ज पर पंजाब सरकार की शिक्षा व अध्यापक विरोधी नीतियों के खिलाफ कॉलेज अध्यापक भी मांगों को लेकर संघर्ष के मैदान में उतर आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 12:24 AM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 12:24 AM (IST)
मांगों को लेकर कॉलेज अध्यापकों ने किया प्रदर्शन
मांगों को लेकर कॉलेज अध्यापकों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, अमृतसर

स्कूली अध्यापकों की तर्ज पर पंजाब सरकार की शिक्षा व अध्यापक विरोधी नीतियों के खिलाफ कॉलेज अध्यापक भी मांगों को लेकर संघर्ष के मैदान में उतर आए हैं। पंजाब एंड चंडीगढ़ कॉलेज टीचर यूनियन के आह्वान पर कॉलेज अध्यापकों ने डीएवी कॉलेज में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों कॉलेज अध्यापक पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।

डीएवी कॉलेज के ¨प्रसिपल कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे अध्यापकों को संबोधित करते हुए कॉलेज की यूनियन शाखा के उपाध्यक्ष प्रो. रजनीश पोपी और जिला अध्यक्ष प्रो. बीबी यादव ने कहा कि पंजाब सरकार कॉलेज अध्यापकों की लम्बे समय से लटकी आ रही मांगों को मानने के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रही है। इस के चलते अध्यापकों में सरकार के खिलाफ रोष बढ़ता जा रहा है। अध्यापक अपनी मांगों की सूची मंत्रियों विधायकों और सांसदों के माध्यम से ज्ञापन सौंप पर मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह तक पहुंचा चुके हैं। एक माह बीत जाने के बाद भी न तो सरकार ने कॉलेज अध्यापकों की मांगों पर कोई एक्शन लिया और न ही अध्यापक प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बुलाया है। सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने के लिए गंभीरता नही दिखा रही है। कॉलेजों को मिलने वाली सरकारी ग्रांटों को समय पर जारी नहीं किया जा रहा है। डीपी और लाइब्रेरियन कैरियर एडवांसमेंट की बकाया राशि जारी नहीं की जा रही है। एपीआइ स्कोयर सिस्टम को खारिज किया जा रहा है। पेंशन और ग्रेजुएटी को लागू करने से सरकार भाग रही है। अध्यापकों की खाली पोस्टों को रेगुलर बेस पर सरकार भरने के लिए तैयार नहीं है। सरकार कई बार इन मांगों को स्वीकार करने का आश्वासन भी दे चुकी है। परंतु इन को लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने वायदे के अनुसार कालेज अध्यापकों की मांगों के प्रति गंभीरता न दिखाई को आंदोलन को राज्य स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान यूनियन नेताओं प्रो मदन मोहन ¨जदल, पूर्व जिला अध्यक्ष प्रो. मलकीत ¨सह , प्रो. गुरदास ¨सह सेखों , प्रो. जीएस सिद्धू, प्रो. समीर कालिया, प्रो. आशू विज, प्रो. संजीत दत्ता आदि ने भी संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी