75 वर्षीय शकुंतला देवी 10 सालों से सिखा रही हैं योग

उनकी आयु 75 साल है जबकि वजन मात्र 45 किलो।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 12:42 AM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 12:42 AM (IST)
75 वर्षीय शकुंतला देवी 10 सालों से सिखा रही हैं योग
75 वर्षीय शकुंतला देवी 10 सालों से सिखा रही हैं योग

संवाद सहयोगी, अमृतसर

उनकी आयु 75 साल है, जबकि वजन मात्र 45 किलो। चुस्ती इतनी कि युवा लड़की की तरह काफी मुश्किल योग आसन आसानी से कर लेती हैं और युवाओं को मात दे रही हैं। उन्होंने योग के माध्यम से ही न सिर्फ मोटापे से निजात हासिल की है बल्कि कई बीमारियों को भी अलविदा कर दिया है। जी हां, योग के जरिए खुद स्वस्थ होने के बाद हजारों लोगों की बीमारियों को भगाने में सहायता कर चुकीं शकुंतला देवी पिछले 10 सालों से गुरबख्श नगर स्थित एकता पार्क में महिलाओं को योग करवा रही हैं।

एक ही जगह पर पिछले दस साल से लग रहे निशुल्क योग कैंप में सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि डॉक्टर और इंजीनियर भी शामिल होते हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में शकुंतला देवी बताती हैं कि करीब 20 साल पहले वह भी मोटापा सहित कई बीमारियों की चपेट में थीं। कई एलोपेथी दवाएं लेने के बाद भी जब विशेष लाभ नहीं हुआ तो उन्होंने योग का रास्ता चुना। टीवी चैनल पर देखकर उन्होंने योग क्रियाएं करनी शुरू की। कुछ सालों में ही उनकी बीमारियां छू मंत्र हो गई। वह कहती हैं कि मोटापा दूर करने के लिए किसी दवा की जरुरत नहीं है। योग आसनों के साथ-साथ प्रतिदिन सुबह गर्म पानी का खाली पेट सेवन करें , मोटापा दूर हो जाएगा। उनके साथ योग प्रशिक्षु मास्टर चमन लाल, नशा विरोधी संगठन के प्रमुख धर्मपाल प्रभाकर एवं एपीआरओ योगेश शर्मा भी थे।

शकुंतला देवी बताती हैं कि उन्हें हरिद्वार में बाबा रामदेव के साथ योग करने का कई बार सम्मान हासिल हुआ। योग से निरोग रहने के लिए कई डॉक्टर भी उनसे सलाह लेने आते हैं।

घरवाले और मुहल्ले वाले मुझे पागल कहते थे

शकुंतला देवी ने बताया कि जब उन्होंने बीमारियों को दूर करने के लिए योग का सहारा लिया तो मुहल्ले के लोग ही नहीं बल्कि परिवार वाले भी उन्हें पागल कहने लगे थे। क्योंकि वे सारा दिन घर में योग का अभ्यास करती रहती थी। लोग भी कहने लगे थे कि यह भला पागल तो नहीं हो गई है इसने खाने-पीने तक की सुध नहीं है। भला , योग से भी क्या बीमारियां दूर हो सकती हैं? लेकिन शकुंतला देवी ने सभी को गलत साबित कर दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी