सफाई का करार, कंपनी का इंतजार

धीरज कुमार झा, अमृतसर सफाई के लिए करार, लेकिन 68 दिन बाद भी कंपनी का हो रहा है इंतजार। मार्च माह म

By Edited By: Publish:Thu, 26 May 2016 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 26 May 2016 01:07 AM (IST)
सफाई का करार, कंपनी का इंतजार

धीरज कुमार झा, अमृतसर

सफाई के लिए करार, लेकिन 68 दिन बाद भी कंपनी का हो रहा है इंतजार। मार्च माह में एग्रीमेंट के बावजूद जापानी की हिटाची व मुंबई की एसएल कंपनी ने सालिड वेस्ट प्रोजेक्ट का अब तक आगाज नहीं किया है। नतीजन, निगम के 50 ट्रालियों पर लिफ्टिंग का 'डबल' भार है, क्योंकि तीन बार टेंडर के बावजूद प्राइवेट ट्रालियों के ठेकेदार इसे भरने को तैयार नहीं।

सालिड वेस्ट प्रोजेक्ट को लेकर निगम प्रशासन के साथ जापानी व मुंबई कंपनी के प्रतिनिधियों ने 18 मार्च को ही एग्रीमेंट किया था। पहले बैसाखी में काम शुरू करने की डेडलाइन दी गई थी। आलम यह है कि 68 दिन बीत जाने के बावजूद प्रोजेक्ट का आगाज नहीं हो पाया है। करार के मुताबिक फिलहाल कंपनी शहर के बाहरी हिस्से के 52 वार्डो से 350 मीट्रिक टन कचरा उठाएगी, जबकि अंदरुन शहर (वाल सिटी) में सफाई की जिम्मेवारी निगम के कंधों पर होगी। वाल सिटी में मेकेनिकल स्वीपिंग के लिए भी दिल्ली की कंपनी पर मुहर लग चुकी है।

इतना सब कुछ होने के बावजूद आलम यह है कि अमृतसर में रोजाना 600 मीट्रिक टन कचरा जमा तो हो रहा है, लेकिन इसकी लिफ्टिंग निगम के लिए चुनौती बन गई है। निगम के पास फिलहाल 50 ट्रालियां हैं, जोकि डबल शिफ्ट में लिफ्टिंग में जुटी है। क्योंकि प्राइवेट ट्रालियों ने कम रेट पर लिफ्टिंग से हाथ खड़े कर दिए हैं। निगम की ओर से पिछले कुछ सालों से 65 प्राइवेट ट्रालियां किराये पर लेकर लिफ्िटग करवाई जा रही थी, लेकिन अब निगम द्वारा तीन बार टेंडर जारी करने के बावजूद ठेकेदार ने इसे नहीं भरा। फिलहाल एक सेक्टर के लिए महज 15 प्राइवेट ट्राली ही लिफ्टिंग में जुटी हुई है।

15 जून से कंपनी शुरू

करेगी काम : मेयर

मेयर बख्शीराम अरोड़ा ने कहा कि सॉलिड वेस्ट प्रोजेक्ट के तहत 15 जून से शहर के 52 वार्डो में काम शुरू हो जाएगा। जापानी कंपनी हिटाची व मुंबई की एसएल कंपनी होमवर्क पूरा कर चुकी है। इसके अलावा वॉल सिटी में मेकेनिकल स्वीपिंग भी अगस्त में शुरू हो जाएगी।

21 नई ट्रालियों पर लगी मुहर,

खरीदने के लिए टेंडर : कमिश्नर

निगम कमिश्नर सोनाली गिरी ने कहा कि 50 प्राइवेट ट्रालियों के लिए तीन बार टेंडर जारी करने के बावजूद ठेकेदार इसे भरने को तैयार नहीं। फिलहाल निगम की 50 ट्रालियां डबल शिफ्ट में लिफ्टिंग में जुटी हैं। 21 नई ट्रालियां खरीदने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई है। इसके लिए भी जल्द टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी