48 सांसदों व विधायकों पर महिला उत्पीड़न के मामले, जानिए कौन सी पार्टी के हैं कितने नेता

भाजपा के सबसे ज्यादा 12 नेताओं पर इस तरह के मामले, एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ऐसे नेताओं को टिकट देना गलत

By Srishti VermaEdited By: Publish:Fri, 20 Apr 2018 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 20 Apr 2018 10:37 AM (IST)
48 सांसदों व विधायकों पर महिला उत्पीड़न के मामले, जानिए कौन सी पार्टी के हैं कितने नेता
48 सांसदों व विधायकों पर महिला उत्पीड़न के मामले, जानिए कौन सी पार्टी के हैं कितने नेता

नई दिल्ली (प्रेट्र)। दुष्कर्म की वारदातों से सारे देश में क्षोभ है। राजनीतिज्ञ आरोप मढ़कर एक दूसरे को नीचा दिखाने का मौका जाया नहीं कर रहे, लेकिन एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 48 सांसदों व विधायकों पर महिला उत्पीड़न के मामले दर्ज हैं। इनमें सबसे ज्यादा भाजपा के 12 नेताओं पर इस तरह के मामले दर्ज हैं।

रिपोर्ट कहती है कि राजनीतिक दलों से कहा गया है कि वे ऐसे नेताओं को टिकट न दें, लेकिन फिर भी चलन जारी है। एडीआर ने मौजूदा 1580 सांसद व विधायकों (कुल का 33 फीसद) के खिलाफ दर्ज मामलों की पड़ताल की। 48 के खिलाफ महिला उत्पीड़न के मामले मिले। इनमें 45 विधायक व तीन सांसद शामिल हैं। ये सभी महिला की अस्मिता से खिलवाड़ करने, दुष्कर्म, घरेलू हिंसा व जबरन विवाह करने के मामलों में आरोपी हैं।

सबसे ज्यादा 12 नेता इनमें भाजपा के हैं। जबकि शिवसेना के सात व तृणमूल के छह नेता इसमें शामिल हैं। पिछले पांच सालों की बात की जाए तो इनमें भाजपा ने ऐसे 47, बसपा ने 35, कांग्रेस ने 24 नेताओं को टिकट दिए। थिंकटैंक की रिपोर्ट 4845 चुनावी हलफनामों के अध्ययन पर आधारित है। इनमें 768 दस्तावेज सांसदों के हैं जबकि 4077 विधायकों के। रिपोर्ट कहती है कि कोई भी दल ऐसे नेताओं को टिकट देने में पीछे नहीं है।

राज्यवार बात की जाए तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 12 ऐसे नेता हैं। प. बंगाल में 11 व ओडि़शा व आंध्रप्रदेश के पांच-पांच नेताओं पर इस तरह के दाग हैं। गौरतलब है कि भाजपा के विधायक पर हाल ही में उन्नाव मामले में दुष्कर्म का आरोप लगा है।

chat bot
आपका साथी