कांग्रेस सांसद 4,14,285 किसानों की सूची लेकर पहुंचे संसद, बोले- इनका कर्ज हुआ माफ

इससे पहले कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की कर्जमाफी के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि पीएम का बयान असंवेदनशील और तथ्‍यात्मक रूप से गलत बताया था।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 12:46 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 12:46 PM (IST)
कांग्रेस सांसद 4,14,285 किसानों की सूची लेकर पहुंचे संसद, बोले- इनका कर्ज हुआ माफ
कांग्रेस सांसद 4,14,285 किसानों की सूची लेकर पहुंचे संसद, बोले- इनका कर्ज हुआ माफ

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कांग्रेस किसी भी मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी को घेरने का मौका नहीं छोड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों अपनी एक जनसभा के दौरान कांग्रेस शासित राज्‍यों में किसानों की कर्जमाफी योजनाओं को मजाक करार दिया था। अब कांग्रेस संसद तक इस मामले को ले गई है। कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ उन किसानों की लिस्‍ट लेकर संसद पहुंचे जिनका लोन माफ किया गया है।

संसद परिसर में जब कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ से जब पूछा गया कि उनके हाथ में ये पेपर कैसे हैं, तो उन्‍होंने कहा, 'यह उन 4,14,285 किसानों की सूची है, जिनके लोन पंजाब सरकार ने माफ कर दिए हैं। धर्मशाला में एक सार्वजनिक रैली में पीएम मोदी ने कहा था कि पंजाब में किसी भी किसान लोन माफ नहीं किया गया है।'

इससे पहले कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की कर्जमाफी के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि पीएम का बयान असंवेदनशील और तथ्‍यात्मक रूप से गलत बताया था। मुख्‍यमंत्री ने कर्नाटक में पिछले साल मई से लेकर अब तक 800 नहीं, बल्कि 60,000 किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। पीएम मोदी ने कर्नाटक सरकार की कर्ज माफी योजना को किसानों के साथ क्रूर मजाक करार दिया था। उन्‍होंने कहा था कि सिर्फ 800 लोगों को इसका फायदा पहुंचा है।

कुमारस्‍वामी ने कहा कि फसल ऋण माफी एक प्रतिबद्धता है, जिसे हमारी सरकार ने राज्य के किसानों को उनके हितों की रक्षा के लिए बनाया है। पीएम मोदी के पास हमारी कर्जमाफी योजना से संबंधित तथ्‍य सही नहीं हैं। ऐसे में वह देशवासियों को भ्रमित कर रहे हैं। हमारी फसल कर्जमाफी योजना एक खुली किताब की तरह है और यहां अन्‍य राज्‍यों की तरह सभी जानकारी ऑनलाइन मौजूद है। ऐसे में इस योहना को क्रूर मजाक बताना गलत है।

chat bot
आपका साथी