RSS ने राम मंदिर, भारत-चीन समेत कई मुद्दों पर की र्चचा: सूत्र

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने हाल ही में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि-पूजन समारोह में भाग लेंगे।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2020 04:03 PM (IST)
RSS ने राम मंदिर, भारत-चीन समेत कई मुद्दों पर की र्चचा: सूत्र
RSS ने राम मंदिर, भारत-चीन समेत कई मुद्दों पर की र्चचा: सूत्र

भोपाल, पीटीआइ। संघ सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि चार दिवसीय बैठक के दौरान सीओवीआईडी -19 संकट के बीच देश के सामने राम मंदिर, चीन-भारत स्टैंड-ऑफ और अन्य मुद्दों पर आरएसएस के शीर्ष पदाधिकारियों ने चर्चा की। उन्होंने कहा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और अन्य पदाधिकारियों ने सीओवीआईडी -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अयोध्या में राम मंदिर के प्रस्तावित 'भूमि पूजन' को एक बड़े आयोजन के तौर-तरीकों पर चर्चा की। सूत्रों के अनुसार, चीनी विस्तारवाद पर स्वदेशी आंदोलन को मजबूती देने पर भी चर्चा हुई।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने हाल ही में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि-पूजन समारोह में भाग लेंगे। 21 जुलाई से शुरू हुआ चार दिवसीय सम्मेलन, मध्य प्रदेश की राजधानी के बाहरी इलाके में शारदा विहार इलाके में सरस्वती विद्या मंदिर आवासीय विद्यालय में आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख ने नागपुर, दिल्ली और अन्य स्थानों पर स्थित पदाधिकारियों के साथ आभासी वार्ता की। वहीं, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि भागवत आज सुबह नागपुर के लिए रवाना हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वरिष्ठ गणमान्य लोगों के साथ अयोध्या में भगवान राम मंदिर का 'भूमि पूजन' करने वाले हैं। इस मौके को प्रकाश पर्व यानी दिवाली की तर्ज पर बनाए जाने की तैयारी चल रही है। राम मंदिर के निर्माण से पहले और 'भूमि पूजन' के दौरान, अयोध्या में हर मंदिर और घर को दीया और मोमबत्तियों से रोशन करने की योजना है। सही वैसे जिस दिन भगवान राम 14 साल का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे। सूत्रों के मुताबिक सिर्फ अयोध्या ही नहीं, बल्कि सभी से अपील की जाएगी कि वे विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए शारीरिक दूरी की सावधानियों को सुनिश्चित करने के लिए अपने आसपास के घरों और धार्मिक स्थलों जैसे मंदिरों को रोशन करें।

chat bot
आपका साथी