रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, इडी ने अन्य मामलों में भी कसा शिकंजा

रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। जांच एजेंसियां उनकी कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिटेलिटी से जुड़े विभिन्न मामलों में उनसे पूछताछ करने की तैयारी में हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 10 Feb 2019 09:08 PM (IST) Updated:Mon, 11 Feb 2019 12:58 AM (IST)
रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, इडी ने अन्य मामलों में भी कसा शिकंजा
रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं, इडी ने अन्य मामलों में भी कसा शिकंजा

नई दिल्ली, आइएएनएस। रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। जांच एजेंसियां उनकी कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिटेलिटी से जुड़े विभिन्न मामलों में उनसे पूछताछ करने की तैयारी में हैं। हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग के एक मामले में वाड्रा से तीन दिन तक पूछताछ की है। 12 फरवरी को जयपुर में ईडी फिर उनसे पूछताछ करेगा।

12 फरवरी को जयपुर में होगी बीकानेर जमीन खरीद मामले में पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक, अब उनसे राजस्थान के बीकानेर में जमीन घोटाले से जुड़े मामले में पूछताछ होगी। राजस्थान हाई कोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा को इस दिन ईडी के समक्ष पेश होकर मनी लांड्रिंग के आरोपों का जवाब देने को कहा है। वाड्रा की मां कंपनी में उनकी साझेदार हैं।

रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां को पिछले साल नवंबर में तीसरी बार समन जारी किया गया था। पेश होने के बजाय उन्होंने राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की। हाई कोर्ट ने उनको मामले में जांच एजेंसी का सहयोग करने का निर्देश दिया है।

क्या है बीकानेर जमीन खरीद मामला?

ईडी ने सितंबर, 2015 में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था, जिसमें स्काइलाइट हॉस्पिटेलिटी पर बीकानेर के कोलायत गांव में गरीबों के पुनर्वास की जमीन खरीदने का आरोप है। आरोप है कि वाड्रा ने सस्ते दाम पर 69.55 हेक्टेयर जमीन खरीदी और उसे अवैध लेन-देन के जरिये एलेजेनरी फिनलीज को 5.15 करोड़ रुपये में बेच दिया।

एजेंसी के दावों के अनुसार, जांच में पाया गया कि एलेजेनरी ने कहीं कोई कारोबारी गतिविधि नहीं की है। इसके अंशधारक भी फर्जी पाए गए। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने भी अगस्त, 2017 में राजस्थान सरकार के आग्रह पर बीकानेर जमीन सौदे के सिलसिले में 18 मामले दर्ज किए थे। इन 18 मामलों में चार मामले स्काइलाइट हॉस्पिटेलिटी के खिलाफ दर्ज किए गए हैं।

गुरुग्राम मामले में भी हो सकती है पूछताछ

ईडी सूत्रों के अनुसार, गुरुग्राम के शिकोहपुर गांव में एक जमीन सौदे से जुड़े मामले में भी आने वाले दिनों में वाड्रा को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। गुरुग्राम में 2009-12 के दौरान 1,417 एकड़ जमीन आवंटन में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआइ ने 23 जनवरी को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और 15 निजी बिल्डरों समेत कई अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

हरियाणा पुलिस ने भी पिछले साल दो सितंबर को वाड्रा और हुड्डा के खिलाफ गुरुग्राम के जमीन सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर मामला दर्ज किया था। वाड्रा पर आरोप है कि उनकी कंपनी ने शिकोहपुर गांव में 2008 में डीएलएफ को 3.5 एकड़ जमीन उस समय प्रचलित दर से काफी ऊंची कीमत पर बेची थी।

chat bot
आपका साथी