राम विलास पासवान की बायोग्राफी जल्द होने जा रही है प्रकाशित, कई पहलुओं से करेगी रूबरू

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की बायोग्राफी जल्द ही प्रकाशित होने जा रही है। पेंगुइन प्रकाशन द्वारा इसे प्रकाशित किया जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 03:55 PM (IST)
राम विलास पासवान की बायोग्राफी जल्द होने जा रही है प्रकाशित, कई पहलुओं से करेगी रूबरू
राम विलास पासवान की बायोग्राफी जल्द होने जा रही है प्रकाशित, कई पहलुओं से करेगी रूबरू

नई दिल्ली,एजेंसी। केंद्रीय मंत्री और लोक जन शक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम विलास पासवान की बायोग्राफी जल्द ही प्रकाशित होने जा रही है। ये किताब प्रसिद्ध प्रकाशन कंपनी पेंगुइन हिंदी करेगी।  पासवान की बायोग्राफी पत्रकार प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा लिखी गई है। इस पुस्तक में बचपन से लेकर उनके निजी जिंदगी से जुड़ा सारा लेखा-जोखा दिया जाएगा। साथ ही, इस किताब में उनके राजनीतिक करियर और राजनीति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में भी जिक्र किया गया है। 

शोध के साथ-साथ साक्षात्कारों की मदद से इस किताब को तैयार किया गया है। किताब में ये भी बताया जाएगा की आखिर किस तरह से पासवान ने अपनी पूरी जिंदगी दलित-पीड़ित जनता और समाजिक न्याय के लिए समर्पित कर दी। 

पेंगुइन की एडिटर-इन-चीफ ने कही ये बात

किताब के बारे में पेंगुइन रैंडम हाउस की एडिटर-इन-चीफ, लैंग्वेजेज, वैशाली माथुर ने कहा कि इस जमाने में ऐसे राजनेता बहुत कम हैं जो जमीन से उठकर शिखर तक पहुंचे हैं। राम विलास पासवान एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने अपने जीवन में बहुत ही अहम राजनीतिक घटनाओं में हिस्सा लिया है। उन्होंने कई घटनाओं को बेहद करीब से देखा है। उन्होंने आगे कहा कि पाठकों को ये किताब बहुत पसंद आएगी और उन्हें ये प्रेरित करेगी। वह कहती है कि ये किताब राजनीति शास्त्र ही नहीं, बल्कि आधुनिक भारत के इतिहास का भी एक अहम दस्तावेज है। 

किताब के लेखक बोले, उन्होंने लगा दिया अपना पूरा जीवन

वरिष्ठ पत्रकार और किताब के लेखक प्रदीप श्रीवास्तव ने किताब के बारे में कहा कि राम विलास पासवान देश के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। उन्होंने दलित और पीड़ित लोगों के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। वह जब भी जिस विभाग में रहे, उन्होंने अपनी नीतियों में केंद्र में दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के हित और उनके विकास पर जोर दिया। ये आम बात नहीं है कि हाजीपुर से वह कई बार लोकसभा में चुनकर भेजे गए। 

chat bot
आपका साथी