आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिल्‍ली सरकार के दावे पर उठाए सवाल, कहा, 13 अगस्‍त तक भेज सकते हैं डेटा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दिल्ली सरकार के इस दावे पर सवाल उठाया कि केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौतों के बारे में जानकारी लेने वाला कोई पत्र नहीं मिला है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 05:39 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 06:00 PM (IST)
आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिल्‍ली सरकार के दावे पर उठाए सवाल, कहा, 13 अगस्‍त तक भेज सकते हैं डेटा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

 नई दिल्‍ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को दिल्ली सरकार के इस दावे पर सवाल उठाया कि केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई मौतों के बारे में जानकारी लेने वाला कोई पत्र नहीं मिला है। इस संबंध में उन्‍होंने ट्वीट किया है कि 26 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को एक मेल भेजा गया था।

दिल्‍ली सरकार को भेजे गए पत्र का किया जिक्र

दिल्ली सरकार को भेजे गए मेल का एक स्नैपशॉट ट्विटर पर साझा करते हुए और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को संबोधित करते हुए मंडाविया ने कहा कि अब बहुत देर नहीं हुई है और वह 13 अगस्त तक डेटा भेज सकते हैं, ताकि स्वास्थ्य मंत्रालय इस मुद्दे पर संसद को जवाब दे सके। मंडाविया ने ट्वीट किया कि यहां मेरे मंत्रालय द्वारा 26 जुलाई को दिल्ली सरकार को भेजे गए मेल की प्रति है। अभी बहुत देर नहीं हुई है। 13 अगस्त तक आप डेटा भेज सकते हैं, ताकि हम संसद में प्रश्न का उत्तर दे सकें। अपने अधिकारियों के साथ समीक्षा करने के बाद कृपया आवश्यक डेटा जल्द से जल्द भेजें।

माननीय सिसोदिया जी,

26 जुलाई को मेरे मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को जो मेल भेजा है, ये रही उसकी कॉपी।

अभी भी देरी नहीं हुई है! 13 अगस्त तक आप डेटा भेज सकते हैं ताकि हम प्रश्न का उत्तर संसद को भेज सकें। अपने अधिकारियों से समीक्षा करके जरूरी डाटा जल्द से जल्द भिजवाने की कृपा करें। https://t.co/EeatjbT2OO pic.twitter.com/ZnyyRsXnQ0

— Mansukh Mandaviya (@mansukhmandviya) August 11, 2021

सिसोदिया ने कोई पत्र नहीं मिलने की बात कही

सिसोदिया ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि दिल्‍ली सरकार को केंद्र से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों के बारे में पूछताछ करने वाला कोई पत्र नहीं मिला है। हालांकि, दिल्ली के मंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार के साथ सभी विवरण साझा करने का फैसला किया है।

दिल्‍ली के एलजी ने जांच समिति को अनुमति नहीं दी

उन्होंने कहा कि मैंने अखबारों की रिपोर्टों में पढ़ा कि केंद्र कह रहा है कि उसने राज्य सरकारों से ऑक्सीजन से संबंधित मौतों की संख्या साझा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को आक्सीजन से संबंधित मौतों पर कोई पत्र नहीं मिला है। जब आपने (केंद्र) कोई पत्र नहीं लिखा है तो आप कैसे कह सकते हैं कि राज्य आपको सूचित नहीं कर रहे हैं? हमने एक जांच समिति बनाई थी, लेकिन आपने दिल्ली एलजी के माध्यम से इसकी अनुमति नहीं दी थी।

सिर्फ पंजाब ने आक्‍सीजन की कमी से मौतों पर शक जताया

ज्ञात हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक किसी भी राज्य ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी की वजह से किसी की मौत की सूचना नहीं दी है। सिर्फ पंजाब ने 6 मौतों के लिए आक्सीजन की कमी पर शक जताया है। आक्सीजन की कथित कमी से मौतों का मामला संसद में उठने के बाद केंद्र ने ऐसी मौतों पर राज्यों से आंकड़ा मांगा था। यह सूचना एकत्र करके 13 अगस्त को मानसून सत्र के समाप्त हो जाने से पहले संसद में पेश किया जाना था।

chat bot
आपका साथी