राफेल को लेकर राजनीति की भेट न चढ़ जाए सैन्य तैयारी, वायुसेना प्रमुख ने जताई चिंता

वायुसेना बड़ी शिद्दत के साथ राफेल के मिलने का इंतजार कर रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 06:36 AM (IST)
राफेल को लेकर राजनीति की भेट न चढ़ जाए सैन्य तैयारी, वायुसेना प्रमुख ने जताई चिंता
राफेल को लेकर राजनीति की भेट न चढ़ जाए सैन्य तैयारी, वायुसेना प्रमुख ने जताई चिंता

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में राफेल पर हो रही राजनीति का बुरा असर देश की सैन्य तैयारियों पर न पड़े, वायुसेना प्रमुख ने इस बात की चिंता जाहिर की है। राफेल के आने में विलंब का जिक्र करते हुए धनोआ ने देश को एक बार फिर चेताया है कि पड़ोसी मुल्कों ने अपने फाइटर अपग्रेड कर लिए है और हमें अभी तक इनके मिलने का इंतजार है। हालांकि साथ में उन्होंने यह भी कहा कि सेना को लेकर देश की सभी सरकारों का रवैया हमेशा सकारात्मक रहा है।

राफेल वायुसेना की जरूरत, विलंब से बढ़ेगा खतरा- धनोआ

भारत-रूस की वायुसेना के संयुक्त युद्धाभ्यास के समापन समारोह में भाग लेने पहुंचे धनोआ ने बुधवार को कहा कि देश ने पहले भी बोफोर्स तोप के मामले में काफी कुछ खोया है। बोफोर्स प्रकरण के बाद कई बरसों तक सेना को किसी भी तरह की नई तोप नहीं मिल पाई थी। थल सेना ही बेहतर बता सकती है कि इसका उसे कितना खामियाजा उठाना पड़ा। उससे सीख लेते हुए अब राफेल को लेकर राजनीति भी नहीं होनी चाहिए।

वायुसेना के पास वर्तमान में 42 के स्थान पर महज 31 फाइटर स्क्वाड्रन है। ऐसे में वायुसेना बड़ी शिद्दत के साथ राफेल के मिलने का इंतजार कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले साल के सितंबर से राफेल मिलना शुरू हो जाएगा। 126 राफेल की जगह अब 36 राफेल की खरीद के सवाल पर वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वायुसेना को हालांकि उम्मीद से कम विमान मिल रहे है, लेकिन हम इनका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर लेंगे।

ऑपरेशन गगन शक्ति का जिक्र करते हुए धनोआ ने कहा कि युद्धाभ्यास के दौरान हमने अपने कम विमानों के अधिकतम उपयोग पर ही फोकस किया और हम अपने संसाधनों का बेहतर उपयोग कर रहे है।

chat bot
आपका साथी