कार्ति की बढ़ी मुश्किलें, आयकर विभाग ने फिर दिया ब्लैक मनी नोटिस

कार्ति से ब्रिटेन के कैंब्रिज स्थित संपत्ति को लेकर पूछताछ की जा रही है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Fri, 13 Apr 2018 10:16 AM (IST) Updated:Fri, 13 Apr 2018 10:16 AM (IST)
कार्ति की बढ़ी मुश्किलें, आयकर विभाग ने फिर दिया ब्लैक मनी नोटिस
कार्ति की बढ़ी मुश्किलें, आयकर विभाग ने फिर दिया ब्लैक मनी नोटिस

नई दिल्ली, (प्रेट्र)। आयकर विभाग ने कार्ति चिदंबरम को फिर से ब्लैक मनी नोटिस दिया है। ब्रिटेन के कैंब्रिज स्थित संपत्ति को लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है, लेकिन कार्ति ने नोटिस का जवाब यह कहकर देने से इन्कार कर दिया कि वह पहले ही अपनी विदेश में स्थित संपत्ति का ब्योरा महकमे को दे चुके हैं। उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है। उधर, कार्ति, उनकी मां नलिनी व पत्नी श्रीनिधी ने इस कार्यवाही के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में गुहार लगाई है, लेकिन अदालत ने उन्हें कोई राहत देने से इन्कार कर दिया है।

आयकर विभाग ने कार्ति से उन स्रोतों के बारे में पूछा है, जिनके जरिये कैंब्रिज स्थित संपत्ति की खरीद फरोख्त की गई। कार्ति को जांच अधिकारी के समक्ष पेश होकर सारे दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा गया है। कार्ति का कहना है कि एक मामले में एक ही महकमे की तरफ से दो बार कार्यवाही किस अधिकार से की जा रही है। उन्होंने इस नोटिस को रद करने की मांग की है।

कार्ति को पिछले साल महकमे ने ब्लैक मनी एक्ट के तहत नोटिस दिया था। नए एक्ट में विदेशों की संपत्ति को लेकर कार्यवाही की जाती है। पहले इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत यह कार्यवाही की जाती रही है। नए एक्ट में आरोप साबित होने पर दस साल की कैद के साथ 120 फीसद टैक्स लगाने का प्रावधान है। गौरतलब है कि कार्ति से हाल ही में ईडी ने दस घंटे तक पूछताछ की थी।

chat bot
आपका साथी