छत्‍तीसगढ़ में राष्ट्रीय कृषि मेला आज से, हिस्‍सा लेने विदेशों से भी पहुंचे प्रतिनिधि

विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे जबकि केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अध्यक्षता करेंगे।

By Pratibha KumariEdited By: Publish:Wed, 24 Jan 2018 09:35 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jan 2018 10:16 AM (IST)
छत्‍तीसगढ़ में राष्ट्रीय कृषि मेला आज से, हिस्‍सा लेने विदेशों से भी पहुंचे प्रतिनिधि
छत्‍तीसगढ़ में राष्ट्रीय कृषि मेला आज से, हिस्‍सा लेने विदेशों से भी पहुंचे प्रतिनिधि

रायपुर, नईदुनिया। छत्तीसगढ़ के तीसरे राष्ट्रीय कृषि मेले का बुधवार को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के सामने जोरा में शुभारंभ होगा। मेले की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मेले में भाग लेने के लिए प्रदेश भर से किसानों के जत्थे मंगलवार से ही राजधानी पहुंचने लगे थे। विदेशों से कृषि वैज्ञानिक और रिसर्च स्कॉलर भी छत्तीसगढ़िया कृषि मेले को देखने पहुंच रहे हैं।

मेले का उद्धाटन शाम 3 बजे एक भव्य समारोह में किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे जबकि केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अध्यक्षता करेंगे। कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मंगलवार दोपहर 90 एकड़ में विस्तृत मेला स्थल का निरीक्षण किया और अधिकारियों की बैठक ली।

24 जनवरी से 28 जनवरी तक आयोजित मेले की थीम प्रति बूंद अधिक फसल रखी गई है। मेले में कृषि उपकरणों और कृषि विधि का लाइव टेलीकास्ट करने की व्यवस्था की गई है। राज्य के विभिन्न् जिलों से मेले में एक लाख किसानों को आमंत्रित किया गया है। मेले में खेती की पाठशाला भी लगाई जाएगी। इसमें किसान विशेषज्ञों से कृषि तकनीक पर रूबरू चर्चा कर पाएंगे और अपनी समस्याओं का समाधान लेकर यहां से जाएंगे।

मेले में कैमिकल और फर्टिलाइजर, फूड प्रोसेसिंग, एनीमल हसबेंड्री, डेयरी तकनीक, मत्स्य पालन, उन्न्त बीज, सिंचाई व्यवस्था, कृषि तकनीकी, कृषि और उद्यानिकी आदि से संबंधित स्टॉल लगाए जा रहे हैं। उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन, वनीकरण आदि से जुड़े किसानों को लाने की जिम्मेदारी संबंधित विभागों को दी गई है।

इनकी रहेगी सहभागिता

मेले में कृषि, उद्यानिकी, मछलीपालन विभाग, इंदिरागांधी कृषि विश्वविद्यालय, कामधेनू विश्वविद्यालय, राज्य कृषि प्रबंधन एवं विस्तार प्रशिक्षण संस्थान, राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम, राज्य मंडी बोर्ड, छग राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था, राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ, एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन कार्यक्रम और छत्तीसगढ़ कृषक कल्याण परिषद की सहभागिता रहेगी।

अतिथियों को सुरक्षा देने का निर्देश

मेले में भाग लेने के लिए अमेरिका से कृषि विशेषज्ञ डॉ. डामन वालिय और डॉ.सैमुअल ली हॉगकाक, बिजनेस डवलपमेंट इंडिया के डायरेक्टर डॉ.विवेक नारायण अरोरा, सेल के डॉयरेक्टर मोहित अहलूवालिया भी पहुंचे हैं। इन चारों को शासन ने राज्य अतिथि का दर्जा दिया है। इन्हें सुरक्षा देने के भी निर्देश दिए गए हैं। इनके अलावा विदेशों से कई शोध छात्र भी पहुंचे हैं।

chat bot
आपका साथी