Kumbh Mela 2019: स्मृति ईरानी ने संगम तट पर किया शाही स्नान, बोलीं- हर हर गंगे

अखाड़ों के शाही स्नान के साथ प्रयागराज में कुंभ मेले का आगाज हो चुका है। इस खास मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम तट पर स्नान किया।

By Arti YadavEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 10:27 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 10:41 AM (IST)
Kumbh Mela 2019: स्मृति ईरानी ने संगम तट पर किया शाही स्नान, बोलीं- हर हर गंगे
Kumbh Mela 2019: स्मृति ईरानी ने संगम तट पर किया शाही स्नान, बोलीं- हर हर गंगे

नई दिल्ली, जेएनएन। Kumbh Mela 2019, अखाड़ों के शाही स्नान के साथ प्रयागराज में कुंभ मेले का आगाज हो चुका है। मकर संक्रांति पर पहला शाही स्नान जारी है। जहां एक तरफ शाही अखाड़े स्‍नान कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ करोड़ों श्रद्धालुओं और बड़ी-बड़ी हस्‍तियां भी स्नान के लिए प्रयागराज (Prayagraj) पहुंच रही हैं। इस खास मौके पर केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने भी संगम तट पर स्नान किया। उन्होंने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट से दी। उन्होंने गंगा स्‍नान की फोटो शेयर करते हुए अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा-हर हर गंगे।

स्मृति ईरानी ने संगम तट पर आस्था की डुबकी लगाई और हाथ जोड़कर ईश्वर को याद किया। ईरानी की तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है। स्मृति ईरानी के अलावा निरंजनी अखाड़े की नवनियुक्त महामंडलेस्वर केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने भी अखाड़ा के साधु-महात्माओं के काफिले संग स्नान किया।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी देश के करोड़ों लोगों को कुंभ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'प्रयागराज में आरंभ हो रहे पवित्र कुंभ मेले की हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि इस अवसर पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को भारत की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं के दर्शन होंगे। मेरी कामना है कि अधिक से अधिक लोग इस दिव्य और भव्य आयोजन का हिस्सा बनें।

12 करोड़ लोगों के आने का अनुमान

इस बार कुंभ में 12 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है, ऐसे में करोड़ों लोगों की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखते हुए ज़बरदस्त बंदोबस्त किए गए हैं, इनमें संगम तट पर बना अस्थाई अस्पताल लाजवाब है, इसमें 100 बेड लगाए गए हैं, वो बेहद आधुनिक हैं। अब तक इस अस्पताल में 10 हज़ार लोगों को ओपीडी के ज़रिए इलाज किया जा चुका है। इस बार कुंभ (Kumbh Mela) में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से पहली बार कुंभ मेले के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इस कमांड सेंटर का उद्घाटन किया था। कुंभ में 40 हज़ार एलईडी लाइट लगाई गई हैं, तो लेज़र शो के ज़रिए सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी