भीमा कोरेगांव मामला: पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

भीमा कोरेगांव मामले में सुप्रीम कोर्ट अपने ही एक आदेश के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर करेगा सुनवाई।

By Arti YadavEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 12:32 PM (IST)
भीमा कोरेगांव मामला: पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई
भीमा कोरेगांव मामला: पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। भीमा कोरेगांव मामले में सुप्रीम कोर्ट अपने ही एक आदेश के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका पर आज सुनवाई करेगा। इसमें पांच वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी की एसआइटी से जांच कराने की मांग की गई है, जिसे शीर्ष अदालत ने अपने पिछले फैसले में ठुकरा दिया था। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगी। 

मामले की सुनवाई जज अपने चैंबर में करेंगे, जहां किसी भी पक्ष का वकील नहीं होगा। बुधवार को वकील प्रशांत भूषण ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से इस पर जल्द सुनवाई करने की मांग की थी याचिका में सुप्रीम कोर्ट के 2:1 से दिए गए फैसले में पुनर्विचार की मांग की गई है।

दरअसल 28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने पांच एक्टिविस्टों की गिरफ्तारी मामले में एसआईटी जांच का आदेश देने से इनकार कर दिया था और पुलिस की जांच को मंजूरी दी थी। तीन जजों के इस फैसले में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने असहमति जताई थी। अब इस पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है। कोर्ट ने पांचों एक्टिविस्टों की हाऊस अरेस्ट की मियाद 4 हफ्ते के लिए और बढ़ा दी थी। कोर्ट ने कहा था कि तब तक एक्टिविस्ट राहत के लिए निचली अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

पांचों एक्टिविस्ट की हुई थी गिरफ्तारी

इस साल जनवरी में भीमा कोरेगांव में हिंसा भड़की थी। पुणे पुलिस ने इस मामले में सामाजिक सुरेंद्र गडलिंग, प्रोफेसर शोमा सेन, सुधीर धावले, महेश राऊत और रोना विल्सन को जून में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार किया था। माओवादियों से रिश्ता व हिंसा भड़काने के आरोप में इनकी गिरफ्तारी हुई थी।

chat bot
आपका साथी