ओउम: नमो: शिवाय

अखंडलमणि शिव मंदिर, राजगांगपुर राजगांगपुर बस स्टैंड परिसर में स्थित अखंडलमणि शिव मंदिर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Jul 2017 02:46 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jul 2017 02:46 AM (IST)
ओउम: नमो: शिवाय
ओउम: नमो: शिवाय

अखंडलमणि शिव मंदिर, राजगांगपुर

राजगांगपुर बस स्टैंड परिसर में स्थित अखंडलमणि शिव मंदिर स्थानीय लोगों के लिए आस्था का केंद्र है। इस मंदिर में प्रत्येक सोमवार को भोले बाबा की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। सावन में प्रत्येक सोमवार को बड़ी संख्या में भक्त बाबा के दर्शन-पूजन को पहुंचते हैं। इसके अलावा शिवरात्रि आदि अवसरों पर भी श्रद्धालु बाबा की पूजा-अर्चना करते हैं।

इतिहास

राजगांगपुर बस स्टैंड परिसर स्थित इस मंदिर की स्थापना 24 वर्ष पूर्व हुई थी। इसमें बस मालिकों, कर्मचारियों से लेकर अन्य धर्मप्रेमी व्यक्तियों का सराहनीय योगदान रहा। तभी से यह मंदिर स्थानीय भक्तों में आस्था का केंद्र बना हुआ है।

तैयारियां

सावन में इस मंदिर में प्रत्येक सोमवार को पूजा के लिए भक्तों की कतार सुबह से लग जाती है। प्रत्येक सोमवार को भोले बाबा को भोग लगाने के बाद भंडारा का आयोजन होता है, जिसमें दर्जनों श्रद्धालु प्रसाद ग्रहण करते हैं। सावन में हर दिन बाबा की महाआरती होती है, जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल होते हैं। :::::::::::::::::::::::::

भोले बाबा दयालु हैं, उनके दरवाजे से कोई भक्त खाली हाथ नहीं जाता। वे सबकी मुराद जरूर पूरी करते हैं। वैसे तो सोमवार को भोले बाबा का दिन माना जाता है। लेकिन सावन में सोमवार के दिन बाबा की पूजा का अलग ही महत्व होता है। इस महीने के सोमवार को बाबा की पूजा करने से इसका उत्तम फल प्राप्त होता है।

प्रदीप पंडा, पुजारी।

chat bot
आपका साथी