संबलपुर पहुंची साध्वी ऋतंभरा, भव्य स्वागत

एकल अभियान और श्रीहरि कथा सत्संग समिति संबलपुर की ओर से स्थानीय रेमेड चौक स्थित जालान एस्टेट परिसर में आयोजित सात दिवसीय श्रीराम कथा की वाचक साध्वी ऋतंभरा के नगर पहुंचने के बाद सोमवार की शाम स्वागत करने समेत विशाल बाइक रैली निकाली गयी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jan 2020 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 06:18 AM (IST)
संबलपुर पहुंची साध्वी ऋतंभरा, भव्य स्वागत
संबलपुर पहुंची साध्वी ऋतंभरा, भव्य स्वागत

संवाद सूत्र, संबलपुर : एकल अभियान और श्रीहरि कथा सत्संग समिति, संबलपुर की ओर से स्थानीय रेमेड चौक स्थित जालान एस्टेट परिसर में आयोजित सात दिवसीय श्रीराम कथा की वाचक साध्वी ऋतंभरा के नगर पहुंचने के बाद सोमवार की शाम स्वागत करने समेत विशाल बाइक रैली निकाली गयी। बजरंग दल के नेतृत्व में निकली इस रैली में सैकड़ों लोग शामिल रहे। अईंठापाली चौक से निकली यह रैली बुढ़ाराजा, चर्च चौक, मोदीपाड़ा, लक्ष्मी टाकीज, जिला स्कूल, जेल चौक, मंडेला चोक, नगरपालिका चौक, मारवाड़ी पाड़ा, कुंजेलपाड़ा चौक, बालीबंधा, कमली बाजार, समलेश्वरी मंदिर, बड़ाबा•ार चौक, श्री अग्रसेन चौक, खेतराजपुर होते हुए जालान एस्टेट पहुंचकर शेष हुई। आयोजकों की ओर से बताया गया है कि 7 से 13 जनवरी तक रोजाना अपराह्न 3 बजे से शाम के 6 बजे तक साध्वी ऋतंभरा भगवान श्रीराम के जीवन पर भक्तों को कथा सुनाएंगी।

गोरे चले गए काले अंग्रेज छोड़ गए : साध्वी ऋतंभरा

नगर में शुरू सात दिवसीय श्रीराम कथा कार्यक्रम में भक्तों को मर्यादा पुरुषोत्तम का चरित्र सुनाने आयी साध्वी ऋतंभरा ने देश के वर्तमान हालात पर अपनी प्रतिक्रिया रखते हुए बताया कि देश से गोरे अंग्रेज तो चले गए, लेकिन काले अंग्रेज अपने पीछे छोड़ गए। ऐसे काले अंग्रेजों की वजह से देश की हालत बिगड़ रही है।

मंगलवार के अपराह्न स्थानीय रेमेड चौक समीप जालान एस्टेट में पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए साध्वी ने कहा कि पहले जब श्रीराम जन्मभूमि को लेकर आंदोलन चल रहा था तब वह इस आंदोलन से जुडी रहीं। अब देश को भक्ति सेवा की आवश्यकता है। ऐसे में उन्होंने देश को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और उनके आदर्श के बारे में जागरूक करने के लिए निकली हैं। लोकतंत्र में अभिव्यक्ति का अधिकार सबको है लेकिन इस अधिकार का दुरुपयोग कर देश की जनता, परंपरा और व्यवस्था का विरोध करना देशद्रोह है। इसे किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता।

धर्म परिवर्तन को लेकर उन्होंने बताया कि हिदू समाज कभी कटटर नहीं रहा। हिदू संस्कृति विविधता की संस्कृति है। यह संस्कृति किसी को बरगलाकर अपने धर्म में शामिल नहीं करता, जबकि हिदू धर्म के खिलाफ समूचे विश्व में षड्यंत्र रचा जा रहा है। समूचे विश्व को एक रंग में रंगने की कोशिश की जा रही है। धर्म किसी मंदिर, मस्जिद या गिरजाघर के दायरे में सीमित नहीं, लेकिन धर्म के नाम पर विस्तारवाद उचित नहीं। देश के वर्तमान के हालात पर साध्वी ने कहा कि केवल अधिकार की बात करना उचित नहीं बल्कि अधिकार के साथ देश के प्रति अपना कर्तव्य करने की भी जरुरत है लेकिन गोरे अंग्रेजों के जाने के बाद देश में रह गए काले अंग्रेजों को इसकी समझ नहीं। प्रेसवार्ता में श्रीराम कथा के आयोजक एकल अभियान और श्रीहरि कथा सत्संग समिति के विजय केडिया और श्यामसुंदर शर्मा ने कार्यक्रम से संबंधित जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी