Move to Jagran APP

Odisha Heatwave Alert: ओडिशा में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने लोगों को घर पर रहने की दी चेतावनी

इस वर्ष अप्रैल महीने से ही ओडिशा में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का प्रकाप जारी है और पिछले 12 दिनों से राजधानी भुवनेश्वर का तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर है जबकि राज्य के आधे से अधिक जिलों में स्थिति समान है। अगले कुछ दिनों लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने लोगों को सुबह 11 से दोपहर 03 बजे तक घरों पर रहने को कहा है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 28 Apr 2024 04:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:00 AM (IST)
ओडिशा में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी (File Photo)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Heatwave Alert: ओडिशा में इस वर्ष अप्रैल महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी जारी है। पिछले 12 दिनों से राजधानी भुवनेश्वर में तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, जबकि राज्य के आधे से अधिक जिलों में स्थिति समान है।

loksabha election banner

भविष्य के दिनों में फिलहाल किसी बड़ी बारिश की संभावना भी नहीं है और अगले कुछ दिनों तक इसी तरह की गर्मी का सामना राज्य के लोगों को करना होगा। मई के दूसरे सप्ताह तक राज्य में यह स्थिति बनी रहेगी। यही नहीं, अगले 48 घंटों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान में दो डिग्री तक की वृद्धि होने की संभावना है।

अगले चार-पांच दिनों तक तापमान में होगी वृद्धि

इसके प्रभाव से अगले चार से पांच दिनों तक प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान में वृद्धि होगी। इसके अलावा, कुछ जिलों में भीषण लू की स्थिति रहेगी।मौसम विभाग ने उत्तर ओडिशा और पश्चिम आंतरिक ओडिशा में उच्च गर्मी की स्थिति और अन्य जिलों में भी आर्द्रता की भविष्यवाणी की है।

शनिवार का तापमान

मौसम विभाग ने कहा है कि अत्यावश्यक ना हो तो सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच अपने घरों से बाहर ना निकलें। झारसुगुड़ा शहर में शनिवार पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे ही तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भुवनेश्वर में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस, केंदुझर में 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

बालेश्वर में 40.1 डिग्री सेल्सियस, संबलपुर में 40 डिग्री सेल्सियस, चांदबाली में 39.6 डिग्री सेल्सियस, हीराकुद में 39 डिग्री सेल्सियस, राउरकेला में 38.6 डिग्री सेल्सियस, गोपालपुर में 34.4 डिग्री सेल्सियस, पुरी में 34.4 डिग्री सेल्सियस और पारादीप में 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

ये भी पढे़ं-

ओडिशा में आग उगल रहा सूरज, हीट वेव ने भी तोड़े सारे रिकॉर्ड; क्‍या राहत मिलने के हैं कुछ आसार?

Odisha Weather : ओडिशा में और झुलसाएगी गर्मी, 4-6 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान; 27 जिलों में ऑरेंज अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.