भाजपा विधायक कुसुम टेटे की विधायकी रद कराने मुखर हुआ बीजद

सुंदरगढ़ भाजपा विधायक कुसुम टेटे पर एक साथ दो लाभ के पदों पर रहने का आरोप सामने आने एवं कार्रवाई जारी रहने के बीच बीजू जनता दल आक्रामक मुद्रा में आ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 05:35 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 05:35 AM (IST)
भाजपा विधायक कुसुम टेटे की विधायकी रद कराने मुखर हुआ बीजद
भाजपा विधायक कुसुम टेटे की विधायकी रद कराने मुखर हुआ बीजद

संसू, सुंदरगढ़ : सुंदरगढ़ भाजपा विधायक कुसुम टेटे पर एक साथ दो लाभ के पदों पर रहने का आरोप सामने आने एवं कार्रवाई जारी रहने के बीच बीजू जनता दल आक्रामक मुद्रा में आ गया है। शुक्रवार को जिला बीजद कार्यालय पूर्व विधायक जोगेश सिंह की उपस्थिति में राज्यपाल से इस मामले की अपील करने वाले जगदीप प्रताप देव ने मामले का विवरण मीडिया के समक्ष रखा।

देव ने बताया कि कुसुम टेटे को नवंबर 2017 में स्वतंत्र विकास परिषद (एसडीसी) का उपाध्यक्ष बनाया गया था। फरवरी 2019 में उन्हें परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वर्ष 2019 के आम चुनाव में उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी के तौर चुनाव लड़ा तथा जीत हासिल कर विधायक बन गईं। देव का आरोप है कि कुसुम टेटे ने एसडीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिए बिना चुनाव लड़ा था तथा विधायक बनने के बाद भी इस पद से इस्तीफा नहीं दिया था। निर्वाचन के समय दाखिल किए गए अपने हलफनामे में भी उन्होंने एसडीसी अध्यक्ष होने का जिक्र नहीं किया था। 28 अगस्त 2019 को विनय टोप्पो के एसडीसी अध्यक्ष बनने तक वह अध्यक्ष पद पर बनी रही थीं। इस तरह उन्होंने एक साथ दो लाभ के पदों पर रहते हुए संविधान के अनुच्छेद 192 (2) का उल्लंघन किया है।

प्रेस वार्ता के बाद पूर्व विधायक जोगेश सिंह ने जिलाधीश के मार्फत भारत के मुख्य निर्वाचन आयोग को मांगपत्र प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि सुंदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदाता जगदीप प्रताप देव के निवेदन पर राज्यपाल ने मुख्य निर्वाचन आयोग को आवश्यक जांच व कार्रवाई का निर्देश दिया था। निर्वाचन आयोग ने मुख्य शासन सचिव को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है। मुख्य सचिव के आदेश पर सुंदरगढ़ जिलाधीश सह जिला निर्वाचन अधिकारी ने मामले की जांच कर रिपोर्ट दाखिल कर दी है। प्रेस वार्ता में संतोष अमात, कुनू त्रिपाठी, हरजेन्द्र सिंह, ललाट परिड़ा, पूर्व नगरपाल वेणुधर तांडिया प्रमुख शामिल थे।

chat bot
आपका साथी