आवास व आजीविका पर आरएमसी आयुक्त से मिले किन्नर

सुप्रीम कोर्ट से किन्नरों को तृतीय ¨लग की मान्यता मिलने के बाद अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Nov 2018 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 02 Nov 2018 11:10 PM (IST)
आवास व आजीविका पर आरएमसी आयुक्त से मिले किन्नर
आवास व आजीविका पर आरएमसी आयुक्त से मिले किन्नर

जागरण संवाददाता, राउरकेला: सुप्रीम कोर्ट से किन्नरों को तृतीय ¨लग की मान्यता मिलने के बाद ओडिशा में किन्नरों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए स्वीकृति योजना शुरू की गई है। लेकिन दो वर्ष से यह योजना शुरू होने के बाद शहर के किन्नरों को इसका कुछ विशेष लाभ अब तक नहीं मिल पाया है। जिससे इसे लेकर ओडिशा किन्नर एसोसिएशन की महासचिव मेघना साहु, जिला किन्नर एसोसिएशन की महासचिव जोया त्रिपाठी की अगुवाई में किन्नरों ने राउरकेला महानगर निगम के आयुक्त रश्मिता पंडा से मुलाकात की।

इस मुलाकात में यहां के किन्नरों को आवास प्रदान करने समेत आजीविका में मदद करने को लेकर उनका ध्यान आकर्षित कराया गया। जिसमें यहां के किन्नरों को राजीव गांधी आवास योजना में आवास प्रदान करने, विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण देकर स्व-रोजगार में मदद करने समेत समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये स्वीकृति योजना को समुचित तरीके से लागू करने पर जोर दिया।

इस अवसर पर ओडिशा किन्नर एसोसिएशन की महासचिव मेघना साहु ने बताया कि राज्य के अन्य कई जिलों में किन्नरों को विभिन्न प्रकार की सरकारी मदद मिलनी शुरू हो चुकी है, जिसमें आवास के लिए जमीन की व्यवस्था भी की गई है। जिससे राउरकेला के किन्नरों को भी ऐसी सुविधा प्रदान करने के लिये सरकार का ध्यान आकर्षित कराने की बात उन्होंने कही। इसके समेत किन्नरों को अपने हक के लिये जागरूक करने के लिये उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर भी जोर दिया। अन्यों में किन्नर आयशा पंडा, श्रीया तथा स्विटी फातिमा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी