गैसियस ऑक्सीजन सुविधा से लैस 2500 अतिरिक्त बेड स्थापित करेगी सेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान और पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (जीओएक्स ) की सुविधा से लैस 2500 बेड वाली व्यापक चिकित्सा सुविधा स्थापित करने की योजना बना रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 07:01 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:01 AM (IST)
गैसियस ऑक्सीजन सुविधा से लैस 2500 अतिरिक्त बेड स्थापित करेगी सेल
गैसियस ऑक्सीजन सुविधा से लैस 2500 अतिरिक्त बेड स्थापित करेगी सेल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान और पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मार्गदर्शन में, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (जीओएक्स ) की सुविधा से लैस 2500 बेड वाली व्यापक चिकित्सा सुविधा स्थापित करने की योजना बना रहा है। यह सुविधा सेल के पांच एकीकृत स्टील प्लांटों भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखंड), दुर्गापुर तथा बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में उपलब्ध वर्तमान सुविधा के अतिरिक्त होगी।

इन व्यापक सुविधाओं को सेल अस्पतालों की मौजूदा सुविधाओं के बाहर बनाने की योजना है। साथ ही इन नई सुविधाओं में तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन से गैसियस ऑक्सीजन निकालने के बजाय, जैसा कि अभी सेल के अस्पतालों में हो रहा है, ऑक्सीजन इस्तेमाल के लिए स्टील प्लांटों से सीधे एक समर्पित गैसलाइन ऑक्सीजन सपोर्ट के लिए होगी। भारत सरकार के सुझाव पर, सेल ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में सीधे गैसियस ऑक्सीजन का इस्तेमाल करेगा क्योंकि वर्तमान में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग बहुत अधिक है।

इन 2500 बेड को चरणबद्ध तरीके से संबंधित राज्य सरकारों के साथ मिलकर विकसित किया जाएगा। पहले चरण में कंपनी लगभग 700 बेड की सुविधा कायम करेगी। ताकि सभी पांचों जगहों पर कुल 2500 बेड बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में सेल के पांच अस्पतालों में लगभग 3000 बेड हैं और लगभग 45 फीसद बेड कोविड रोगियों के लिए रखे गए हैं। इस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए कंपनी हर तरीके से राष्ट्र के साथ प्रतिबद्ध है।

उधार पैसे को लेकर मारपीट, थाना पहुंचा मामला : कुतरा थाना अंतर्गत झारबेड़ा गांव में उधार का पैसा मांगने को लेकर विवाद हुआ एवं मारपीट के बाद मामला थाना पहुंचा है। पुलिस मामला दर्ज कर इस घटना की छानबीन कर रही है।

झारबेड़ा गांव निवासी शरत पात्र ने जरूरी काम होने के कारण कुछ दिन पहले पिटू कासिग से 50 हजार रुपये उधार लिए थे। पिटू ने यह रकम अपनी पत्नी जशोदा के बैंक एकाउंट से ट्रांसफर की थी। कई महीने तक पैसा नहीं लौटाने पर पिटू ने शरत से पैसे मांगे तब उसे किसी तरह 15 हजार रुपये दिए थे। शेष रकम शीघ्र ही देने की बात कही थी। कई दिन बीत जाने के बाद भी रुपये नहीं मिलने पर पिटू फिर शरत के घर गया और रुपये मांगे। इसी बात को लेकर दोनों में कहासुनी हो गई एवं मामला मारपीट तक जा पहुंचा। इस संबंध में थाने में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस इसकी जांच में जुटी है।

chat bot
आपका साथी