कांवर लेकर बाबा दरबार चले कांवरिए

सावन महीने की पांचवी और अंतिम सोमवारी को घोघड़ धाम में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Aug 2018 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 19 Aug 2018 07:15 PM (IST)
कांवर लेकर बाबा दरबार चले कांवरिए
कांवर लेकर बाबा दरबार चले कांवरिए

जागरण संवाददाता, राउरकेला:

सावन महीने की पांचवी और अंतिम सोमवारी को घोघड़ धाम में बाबा का जलाभिषेक करने के लिए रविवार की शाम त्रिवेणी संगम से कांवर लेकर कांवरियों की टोली बाबा का दरबार के लिए रवाना हुई। इस दौरान पूरा वेदव्यास मंदिर से लेकर वेदव्यास चौक तक का अंचल गेरुआमय नजर आया। जिसमें कांवरियों समेत पैदल चलने वाले भक्तों की टोली के कदम घोघड़ धाम की ओर बढ़ते रहे। इन भक्तों की ओर से करीब 35 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद घोघड धाम पहुंचने के बाद वहां पर सोमवार को तड़के जलाभिषेक किया जाएगा।

इससे पूर्व त्रिवेणी संगम से पवित्र जल लेने के लिए रविवार की सुबह से ही कांवर लेकर कांवरियों समेत अन्य भक्तों का जत्था वहां पहुंचने लगा था। यहां जलाभिषेक करने के लिए राउरकेला, बीरमित्रपुर, बंडामुंडा, बिसरा, लाठीकटा, कांसबाहाल, बड़गांव, कुतरा समेत अन्य स्थानों से भक्त पहुंचे थे। इसके अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड के गुमला, सिमडेगा, पालकोट, बांसजोर, ठेठईटांगर के अलावा छत्तीसगढ के चांपा, रायगढ़, पत्थलगांव, जसपुर आदि स्थानों से भी भक्त पहुंचे थे। जिसमें रविवार की सुबह यहां पहुंचे भक्तों ने त्रिवेणी संगम से जल लेने से पूर्व हनुमान वाटिका, इंदिरा गांधी पार्क, दुर्गापुर पहाड़ी पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में भी घूमने का आनंद लिया। जिसके बाद शाम के समय त्रिवेणी संगम से जल लेने के बाद यह जत्था घोघड़ धाम के लिए रवाना हुआ। इस दौरान यहां पर भक्तों की सुरक्षा के लिए पुलिस समेत अग्निशमन विभाग की टीम भी तैनात रही।

-------

पानपोष रेलवे ब्रिज पर रेलवे की सुरक्षा बढ़ी :

पानपोष रेलवे ब्रिज से होकर गुजरने के दौरान गत रविवार को छत्तीसगढ़ की चार कांवरियों की ट्रेन से कटकर मौत हो गई थी। जिससे इस रविवार को पानपोष रेलवे ब्रिज के पास रेलवे की ओर से सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। ताकि कोई कांवरिया इस रेलवे ब्रिज से होकर त्रिवेणी संगम जाने का प्रयास न करे। रविवार को सुबह से ही यहां पर रेलवे की ओर से सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी