श्मशान चहारदीवारी निर्माण को लेकर विवाद

सुंदरगढ़ जिले के मंगसपुर ग्राम पंचायत के भुर्गानाला गांव में श्मशान की जमीन पर निर्माण कार्य शुरु होने से दो गुटों में विवाद हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 11:05 PM (IST)
श्मशान चहारदीवारी निर्माण को लेकर विवाद
श्मशान चहारदीवारी निर्माण को लेकर विवाद

जासं, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के मंगसपुर ग्राम पंचायत के भुर्गानाला गांव में श्मशान की जमीन पर निर्माण कार्य शुरु होने से दो गुटों में विवाद हो गया है। एक गुट ने जमीन को रैयती होने का दावा किया है। मंगसपुर के सरपंच बाबूराम माझी की मौजूदगी में राजस्व निरीक्षक धनेश्वर परीडा ने इसकी मापजोख की तथा समस्या का समाधान का प्रयास किया।

सीएफसी योजना में श्मशान की जमीन पर कार्य के लिए चार लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। काम शुरु होने पर गांव के एक व्यक्ति ने जमीन को अपनी रैयती होने की बात कहते काम रोक दिया। इसके बाद बीडीओ सौमेन्द्र कुमार दास के निर्देश पर सहायक कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार नायक व कनीय अभियंता मिनती किसान वहां पहुंचकर छानबीन की। इसके बाद राजस्व निरीक्षक को जमीन की पहचान के लिए भेजा गया।

बालू लदे वाहनों से वसूला जुर्माना

लाठीकटा तहसीलदार मनस्विनी दास ने विभिन्न घाटों से अवैध तरीके से बालू का परिवहन करने के आरोप में तीन वाहनों को जब्त कर 45 हजार रुपये जुर्माना वसूला। अवैध बालू परिवहन की सूचना पर छापेमारी की गयी थी तथा दो डंपर तथा एक ट्रैक्टर को जब्त कर ब्राह्मणीतरंग पुलिस के हवाले किया गया था। तहसीलदार ने 50-50 हजार रुपये जुर्माना लेने का निर्देश दिया था। बाद में यह राशि कम की गयी तथा 15-15 हजार रुपये जुर्माना लेने तथा चेतावनी देकर वाहनों को छोड़ा गया।

50 लीटर शराब के साथ आधा दर्जन कारोबारी गिरफ्तार

सुंदरगढ़ आबकारी विभाग की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी कर 50 लीटर शराब के साथ आधा दर्जन करोबारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। शंकरा निवासी राजेश कुमार साहू व सुरेश कुमार साहू को शराब के अवैध कारोबार में पकड़ा गया। बड़बहाल गांव से गणपति माझी, सरफगढ़ के जगन्नाथ पिग, जनार्दनपुर के सौदामिनी प्रधान को भी शराब के साथ पकड़ा गया। सदर अबकारी निरीक्षक सत्यजीत खटुआ की अगुवाई में यह छापेमारी की गयी।

chat bot
आपका साथी