अच्छी बारिश से बिसरा के किसान गदगद

जागरण संवाददाता, बिसरा : अगस्त महीने में अच्छी बारिश से बिसरा ब्लॉक के किसान गदगद हैं। आ

By Edited By: Publish:Thu, 01 Sep 2016 02:47 AM (IST) Updated:Thu, 01 Sep 2016 02:47 AM (IST)
अच्छी बारिश से बिसरा के किसान गदगद

जागरण संवाददाता, बिसरा : अगस्त महीने में अच्छी बारिश से बिसरा ब्लॉक के किसान गदगद हैं। आरंभ में ऐसा लग रहा था कि इस साल भी पिछले साल की भांति बारिश कम होने से सूखे की स्थिति उत्पन्न होगी। इसके बाद अगस्त की बारिश से खेती का काम अच्छा हुआ एवं अच्छी फसल की उम्मीद है।

बिसरा ब्लॉक मे कुल 9 हजार 600 हेक्टेयर जमीन में से इस वर्ष 8 हजार 626 हेक्टेयर में खरीफ खेती हुई है। इसमें से 6 हजार हेक्टेयर में केवल धान की खेती की गई है। बिसरा ब्लाक के अधिकतर परिवार खेती पर ही आश्रित हैं। धान की बुआई के बाद कुछ दिनों तक अच्छी बारिश हुई पर जुलाई महीने में बारिश कम होने से किसान सूखे की आशंका से चिंतित थे। पिछले साल सूखे की मार झेल चुके किसानों के सामने फिर से संकट मंडरा रहा था। कुछ स्थानों को छोड़ कर अधिकतर किसान बारिश के पानी पर ही आश्रित हैं। बारिश अच्छी हुई तो फसल अच्छी, अन्यथा सूखा। इस वर्ष अगस्त महीने में ब्लॉक में 312 मिली मीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। लगातार बारिश होने के कारण खेती का काम ठीक तरह से व समय पर संभव हो सका है जिससे किसान राहत महसूस कर रहे हैं।

::::::::::::::::::::::::::::::

इस साल अगस्त महीने में 312 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। आने वाले एक दो महीने में भी अच्छी बारिश की संभावना है। इससे खेती अच्छी होने की उम्मीद है। खेतों में रोपाई व निराई का काम समय पर पूरा हो चुका है।

डी. प्रधान, बिसरा ब्लॉक कृषि अधिकारी

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

इस साल अगस्त में की अच्छी बारिश से बिसरा ब्लॉक के किसान को

कुछ राहत मिली है। आशा करता हूं कि इस साल अच्छी फसल होगी एवं पिछले साल के सूखे की भरपाई हो सकेगी।

रुक्मिणी महतो, आरएस कालोनी

:::::::::::::::::::::::

हमने मुख्य खेती कम समय पर पूरा कर लिया है। आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश की उम्मीद है एवं इस साल फसल अच्छी होगी। पिछले साल फसल अच्छी नहीं होने से काफी मुश्किल हुई थी।

लंबू महतो, डुमेरता

::::::::::::::::::::::::

हमारे इलाके में अधिकार किसान बारिश के पानी पर आश्रित हैं। बारिश होने से अच्छी खेती होती है नहीं तो सूखा। इस साल आरंभ से ही अच्छी बारिश हो रही है जिससे अच्छी फसल की उम्मीद है।

सोमा वेग, डरईकेला

::::::::::::::::::::::

chat bot
आपका साथी