प्रशासनिक निष्क्रियता से बढ़ रही गो तस्करी : विहिप

विश्व हिदू परिषद (विहिप) के धर्म रक्षा विभाग पश्चिम प्रांत प्रमुख शांतनु कुसुम जिले में गो तस्करी एवं पशु उत्पीड़न पर क्षोभ प्रकट किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 08:15 AM (IST)
प्रशासनिक निष्क्रियता से बढ़ रही गो तस्करी : विहिप
प्रशासनिक निष्क्रियता से बढ़ रही गो तस्करी : विहिप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : विश्व हिदू परिषद (विहिप) के धर्म रक्षा विभाग पश्चिम प्रांत प्रमुख शांतनु कुसुम जिले में गो तस्करी एवं पशु उत्पीड़न पर क्षोभ प्रकट किया है। उन्होंने प्रशासनिक निष्क्रियता के कारण यह धंधा धड़ल्ले से चलने एवं इससे तनाव की स्थिति उत्पन्न होने की बात कही है।

शांतनु कुसुम ने कहा है कि जिले मे पशु क्रूरता कानून का पालन नहीं किया जाना भी दुर्भाग्यजनक है। गोवंश को लेकर तस्कर जिले के कई प्रखंडों से होकर गुजरते हैं। यहां तक राजमार्ग पर भी उन्हें खुलेआम खदेड़ कर लिया जाता है। इससे कई बार दुर्घटनाएं भी हुई एवं गोवंश की जान गई है। सबकुछ मालूम होते हुए भी पुलिस व प्रशासन के अधिकारी चुप हैं। पशु उत्पीड़न बढ़ने से पशु प्रेमियों में आक्रोश बढ़ रहा है एवं इसका विरोध शुरु हो गया है। तस्करों पर कार्रवाई करने के बजाय पुलिस उन्हें संरक्षण दे रही है।

शांतनु कुसुम ने कहा है कि 1960 से राज्य में पशु क्रूरता के खिलाफ सख्त कानून हैं, लेकिन इसे अब तक जिले में ठीक से लागू नहीं किया गया है। जिला पुलिस और प्रशासन पशु क्रूरता अधिनियम के साथ-साथ पशु तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम नहीं उठाती है तो आने वाले दिनों में स्थिति अधिक भयावह होने की आशंका उन्होंने जताई है। 480 लीटर देसी-विदेशी शराब के साथ नौ कारोबारी गिरफ्तार : आबकारी खुफिया विभाग तथा राउरकेला आबकारी विभाग की ओर से की गई संयुक्त छापेमारी में 480 लीटर देसी विदेशी शराब के साथ नौ कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया।

विभाग की ओर से शराब के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए छापेमारी की जा रही है तथा कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। बस्ती व ग्रामीण क्षेत्र में देसी शराब का अवैध धंधा बढ़ा है।

chat bot
आपका साथी