सर्पदंश से सुंदरगढ़ जिले में डेढ़ महीने में 12 लोगों की मौत

सुंदरगढ़ जिले में सर्पदंश व मौत की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। बीते डेढ़ महीने में सर्पदंश से 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 08:10 AM (IST)
सर्पदंश से सुंदरगढ़ जिले में डेढ़ महीने में 12 लोगों की मौत
सर्पदंश से सुंदरगढ़ जिले में डेढ़ महीने में 12 लोगों की मौत

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले में सर्पदंश व मौत की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। बीते डेढ़ महीने में सर्पदंश से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। जागरूकता की कमी व समुचित इलाज के अभाव में मृतकों का आंकड़ा बढ़ रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता शांतनु कुसुम ने सुंदरगढ़ एडीएम विश्वजीत महापात्र से मिलकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही सरकार की ओर से आश्रित व परिवार वालों को शीघ्र आर्थिक मदद दिलाने की मांग की।

शांतनु कुसुम ने ज्ञापन में बताया कि महीने भर में पांच शिशु, दो किशोर तीन महिला समेत 12 लोगों की मौत सर्पदंश से हुई है। पहली जून को बड़गांव के फुलबारी झरियापाड़ा में किशोर खड़िया के पांच साल के बेटे अंकित खड़िया, 9 जून को कोइड़ा ब्लाक के कसीरा पंचायत के भंजपाली गांव की महिला सीना मुंडा एवं लाठीकटा ब्लाक के सुइडीह गांव निवासी 10 वर्षीय कार्तिक पुरन, 12 जून को कुतरा ब्लाक के उडुरमा माझीपाड़ा में 11 वर्षीय विजय माझी, 22 जून को कुआरमुंडा ब्लाक के नइकेनबहालगांव में प्रदीप कुजूर की सर्पदंश से मौत हुई। 30 जून को गुरुंडिया ब्लाक के चांदीपोष पंचायत के कर्डा गांव में सुकमनी मुंडा की मौत सर्पदंश से हुई। 7 जुलाई को लहुणीपाड़ा ब्लाक के मधुपुर गांव में रबेन ओराम की नौ महीने की बेटी ऐंजल, 8 जुलाई को बड़गांव ब्लाक के सिगारमुंडा निवासी भवसागर सरपटिया की बेटी 8 वर्षीय अनीमा सरपटिया, 12 जुलाई को लाठीकटा ब्लाक के जामबहाल गांव निवासी राजू इंदुआ, 15 जुलाई को बिसरा बलाक के अजईकेला गांव के गंजू टोला में 15 वर्षीय बालक की मौत हुई। 16 जून को लहुणीपाड़ा के गोपना गांव में वृंदावन महंतो की बेटी सोनाली महंतो, बालीशंकारा ब्लाक के महादेवपाड़ा में सविता तिर्की की सर्पदंश से मौत हुई। असमायिक मौत से परिवार को बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। शांतनु कुसुम के अनुरोध पर एडीएम विश्वजीत महापात्र ने इसे गंभीरता से लेकर शीघ्र कदम उठाने का भरोसा दिया है। उनके साथ अजीत कुमार प्रधान, सिद्धांत नायक भी थे।

chat bot
आपका साथी