लिबर्टी ग्रुप आधुनिक मेटालिक में आदिवासियों को शत प्रतिशत आरक्षण मिले

सुंदरगढ़ जिले में उद्योग एवं कल कारखानों की संख्या बढ़ने के बावजूद स्थानीय युवा बेरोजगारों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 07:30 PM (IST)
लिबर्टी ग्रुप आधुनिक मेटालिक में आदिवासियों को शत प्रतिशत आरक्षण मिले
लिबर्टी ग्रुप आधुनिक मेटालिक में आदिवासियों को शत प्रतिशत आरक्षण मिले

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले में उद्योग एवं कल कारखानों की संख्या बढ़ने के बावजूद स्थानीय युवा बेरोजगारों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। आधुनिक मेटालिक के लिबर्टी हाउस के अधीन होने के बाद यह फिर से चालू हो गया है। यहां कुआरमुंडा क्षेत्र के आदिवासियों को शत प्रतिशत नियुक्ति प्रदान करने को लेकर एडीएम के जरिए राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया।

संघ से जुड़े आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता लाउरेंसिया लकड़ा व बिरुआ ओराम की अगुवाई में समाज के युवाओं ने नगर निगम कार्यालय के पास धरना स्थल से रैली निकालकर एडीएम कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया। उन्होंने आदिवासी बहुल सुंदरगढ़ जिले में सभी सरकारी व गैर सरकारी विभागों में स्थानीय युवाओं को नियुक्ति देने, आधुनिक मेटालिक के लिबर्टी हाउस के अधीन होने के बाद शत प्रतिशत स्थानीय युवाओं को नियुक्ति प्रदान करने, पांचवीं अनुसूचि के अनुसार पुराने अधिवासी कर्मियों को फिर से नियुक्ति प्रदान करने, सुंदरगढ़ जिले में स्थापित होने वाले उद्योगों व संयंत्रों में स्थानीय आदिवासी युवाओं को ही नियुक्ति प्रदान करने की मांग की गई। आदिवासी अधिसूचित क्षेत्र में समाज को मिले संवैधानिक अधिकारों का हवाला देते हुए संयंत्रों में हो रहे अवैध कार्य पर अंकुश लगाने पर भी जोर दिया गया। संघ की ओर से डिग्री एवं योग्यता के आधार पर स्थानीय युवाओं को कर्मचारी एवं अधिकारी के पद पर भी अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के युवाओं को स्थानीय निवासी तथा आवासीय प्रमाणपत्र प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।

chat bot
आपका साथी