आदिवासी समाज ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी

जिला अंतर्गत आदिवासी बहुल लैयकरा व किरमिरा ब्लॉक को अनुसूचित ब्लॉक की मान्यता को लेकर आदिवासी समाज ने चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 09:48 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 09:48 PM (IST)
आदिवासी समाज ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी
आदिवासी समाज ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी

संवाद सूत्र, झारसुगुड़ा : जिला अंतर्गत आदिवासी बहुल लैयकरा व किरमिरा ब्लॉक को अनुसूचित ब्लॉक (सीडब्ल्यू) की मान्यता नही दिए जाने पर चुनाव का बहिष्कार करने के साथ फिर से आंदोलन करने की चेतावनी सम्मिलित आदिवासी समाज ने दी है।

कापूमाल स्थित गौड़वाना भवन में पत्रकारों से बातचीत में आदिवासी समाज ने दोनो ब्लॉक को सीडब्ल्यू की मान्यता न दिए जाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की टालमटोल नीति को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही दोनो ब्लॉक को सीडब्ल्यू ब्लॉक की मान्यता देने व आइटीडीए कार्यालय खोलने के लिए विज्ञप्ति जारी करने को 22 फरवरी तक की मोहलत केंद्र सरकार को दी है। कहा कि अन्यथा समाज की ओर से जिलाधीश कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन करने समेत उक्त दोनो ब्लॉक में तालाबंदी कर अधिकारियों व कर्मचारियों को रोकने समेत वाहनों का आवागमन ठप कराया जाएगा और मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा।

बताया कि उक्त दोनों ब्लॉक की कुल आबादी में 50 फीसद से ज्यादा आदिवासी रहते हैं। वर्ष 2011 से ही दोनों ब्लॉक को सीडब्ल्यू की मान्यता देने की मांग हो रही है लेकिन अभी तक पूरी नहीं हुई है।

समाज के नेताओं ने आरोप लगाया कि इस मांग को पूरा करने में कुछ राजनेता रोड़ा अटका रहे है। ये नेता सरकार से अलग बात और लोगों से अलग बात कह कर ठग रहे है। राज्य सरकार इस प्रस्ताव को तुरंत केंन्द्र के पास अनुमोदन के लिए भेजे।

नेताओं ने आगामी चुनाव में अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को ही सीडब्ल्यू ब्लाक के आधार पर चयन करने की भी माग की है। इसके अलावा किरमिरा ब्लॉक मे शराब भट्ठी हटाने के लिए चल रहे आंदोलन पर भी ध्यान देते हुए हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। कहा कि अगर ये मागे नहीं मानी गई तो समाज कोई भी कठोर कदम उठाने से भी पीछे नहीं हटेगा। प्रेसवार्ता में गौड़ महासभा के अध्यक्ष महेंद्र नायक, रत्नाकर प्रधान, पद्मलोचन धु्रवा, दुबराज मुंडा, निरंजन प्रधान, बुद्धदेव प्रधान व डमरूधर नायक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी