मारवाड़ी समाज की आमसभा में उठे कई मुद्दे

कटक मारवाड़ी समाज की साधारण सभा एवं दीपावली बंधु मिलन समारोह रविवार की शाम को संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Nov 2019 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 26 Nov 2019 06:19 AM (IST)
मारवाड़ी समाज की आमसभा में उठे कई मुद्दे
मारवाड़ी समाज की आमसभा में उठे कई मुद्दे

जेएनएन, कटक/भुवनेश्वर : कटक मारवाड़ी समाज की साधारण सभा एवं दीपावली बंधु मिलन समारोह रविवार की देर शाम संपन्न हुआ। समाज के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल की अध्यक्षता में आयोजित साधारण सभा में कई मुद्दे छाए रहे। प्रमुख रूप से समाज की नई कार्यकारिणी का चुनाव, महिलाओं को प्रतिनिधित्व, सामाजिक कार्यक्रमों आदि पर विस्तार से चर्चा की गई। वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यकाल के समापन के मद्देनजर नई टीम के चुनाव के लिए चुनाव समिति की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही चुनाव की तिथि की घोषणा करने की जिम्मेदारी चुनाव समिति को सौंपी गई। उम्मीद जतायी गई है कि 15 से 31 दिसंबर के बीच नई टीम का चयन हो जाएगा। चुनाव समिति में मंगल चंद चोपड़ा (मुख्य चुनाव अधिकारी), दीपक काजेरिया, शशिकांत शर्मा, कैलाश सांगनेरिया, शशि मुंदड़ा को शामिल किया गया है।

सिर्फ अध्यक्ष पद पर होगा चुनाव : पिछले चुनाव के दौरान हुए तनाव और संबंधों में खटास को दूर को कमतर करने के लिए कटक मारवाड़ी समाज में इस बार सिर्फ अध्यक्ष पद के लिए चयन होगा।इसके लिए कार्यकारिणी की सभा में एक प्रस्ताव पारित कर समाज के संविधान में संशोधन भी किया गया है। नये अध्यक्ष को अपनी सुविधा अनुसार अपनी टीम का चयन करने की आजादी दी गई है।

संगठन में जनतंत्र जरूरी, गुटबाजी नहीं : अपने अध्यक्षीय भाषण में समाज के अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने कहा कि समाज के लिए जो कुछ भी मैं और मेरी टीम कर पायी है, वह सब समाज के सहयोग से ही संभव हुआ है। किसी भी समाज में जनतंत्र जरूरी है। हमने अपने कार्यकाल में वह कार्य किया है कि समाज का कोई भी व्यक्ति समाज के प्रतिनिधित्व के लिए चुनाव लड़ सकता है। हर व्यक्ति को समाज का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना चाहिए। जिस प्रकार से सही ढंग से सरकार चलाने के लिए विपक्ष का होना जरूरी होता है उसी प्रकार से समाज को चलाने के लिए विपक्ष का होना जरूरी है। लेकिन समाज में गुटबाजी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने समाज से आग्रह किया किया संगठन के अध्यक्ष का चुनाव हो और अध्यक्ष अपनी मर्जी से टीम चुने, इससे अध्यक्ष को अपने कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। हालांकि इस बीच समाज के लोगों द्वारा समाज का मारवाड़ भवन न होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की गई, जिस पर अध्यक्ष खंडेलवाल ने जल्द ही समाज का अपना भवन एवं दफ्तर होने का आश्वासन दिया है। आमसभा में उपाध्यक्ष कमल सिकरिया ने उपस्थित सदस्यों और अतिथियों का स्वागत किया। महासचिव रमन बगड़यिा ने समाज की ओर से किए गए कार्यो एवं कोषाध्यक्ष हेमंत अग्रवाल ने वित्तीय ब्योरा पेश करते हुए समाज के सदस्यों की जिज्ञासाओं को शांत किया। मंच संचालन कैलाश सांगनेरिया ने किया। सह कोषाध्यक्ष मनोज नांगलिया, मनोज सिघी प्रमुख शामिल रहे।

परंपरा जारी रखते हुए कई नए आयाम जोड़े : समाज की साधारण सभा में समाज द्वारा अध्यक्ष विजय खंडेलवाल एवं टीम द्वारा किए गए कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए महासचिव रमन बगड़यिा ने कहा है कि हमने अपने पूर्ववत पदाधिकारियों द्वारा शुरू की गई परंपरा को जारी रखते हुए समाजसेवा के क्षेत्र में कई नए आयाम को जोड़े हैं। उन्होंने सभा में प्रमुख जनसेवा कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया, इसमें मुख्य रूप से 400 बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सिल्वर मेडल से सम्मानित करना, समाज के 300 गरीब बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था करना, जरूरतमंदों में 48 सिलाई मशीन वितरित करना, मेडिकल की चार डिस्पेंसरी में निश्शुल्क इलाज, महाचक्रवात फणि के दौरान प्रभावितों के बीच खाद्य और राहत सामग्री का वितरण, रथयात्रा में पुरी में जनसेवा, मुफ्त स्वास्थ्य शिविर लगाने, गणेश पूजा के जरिए 51 परिवार को जोड़ने आदि कार्यक्रम शामिल हैं। हालांकि उनकी इन उपलब्धियों पर संगठन में महिला पदाधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित न किए जाने पर सीधे सवाल उठे जिस पर उन्होंने जो जवाब दिया। उसकी महिला संगठन ने मीडिया के सामने नाराजगी जाहिर की है। ऐसे में समाज में महिलाओं की भागीदारी पर समाज को संज्ञान लेने की जरूरत है। पवन लाडसरिया, शरद सांगनेरिया, विजय कमानी, अशोक कमानी, संतोष, पवन सांय, ओम प्रकाश शर्मा, शशि शर्मा, दीपक काजरिया, हरिश खांडल, कैलाश सांगनेरिया, किशन मोदी, रमेश शर्मा तथा सुरेश भारालेवाला ने आम सभा के साथ-साथ दीपावली बंधु मिलन समारोह को सफल बनाने में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया।

महिला नेतृत्व की उठी आवाज

आमसभा के बाद मीडिया से मुखातिब समाज की महिलाओं ने खुलकर अपनी आवाज बुलंद की और कहा कि हम किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं और हमें कमतर आंका जाना मातृशक्ति का अपमान है, जिसे हम कत्तई बर्दाश्त नहीं करेंगी। खासकर इस बात महिला संगठन की पदाधिकारियों ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है कि महिलाओं को समाज की सभा में बुलाने पर नहीं आती है। महिला संगठन की अध्यक्ष संपत्ति मोड़ा, सचिव संगीता करनानी, एवं को-आíडनेटर नीलम साह ने पत्रकारों के सवाल का स्वागत किया और समाज के वक्तव्य का खंडन किया है।

chat bot
आपका साथी